सुषमा की लाइन कॉपी कर फिर चर्चा मे आये राहुल

नई दिल्ली

सियासत में शेर के जरिए निशाना साधने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन पर राहुल गांधी ने जिस शेर के जरिए तंज कसा, कभी उसी शायरना अंदाज में बीजेपी की दिग्गज नेता रहीं सुषमा स्वराज ने कांग्रेस पर साधा था.

23 मार्च, 2011 को लोकसभा में सुषमा स्वराज ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को संबोधित करते हुए कहा था, "तू इधर-उधर की बात न कर ये बता कि काफिला क्यों लुटा, मुझे रहजनों से गिला नहीं, तेरी रहबरी पे सवाल है." तब सांसदों को खरीदकर सरकार बचाने के खुलासे पर चर्चा हो रही थी.

शहाब जाफरी के इस शेर को मंगलवार को राहुल ने इस्तेमाल करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चीन के मसले को लेकर निशाना साधा. दरअसल, सोमवार शाम को पीएम मोदी ने अपने संबोधन में चीन से चल रहे विवाद पर कोई टिप्पणी नहीं की. कयास लगाए जा रहे थे कि पीएम मोदी चीन पर कुछ बोलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

चीन का जिक्र न होने पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन की आलोचना करने वाली बात भूल जाएं, अपने राष्ट्रीय संबोधन में वे (पीएम मोदी) इसका जिक्र करने से भी डरते हैं. कांग्रेस ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन कोई सरकारी अधिसूचना हो सकती थी.

राष्ट्र संबोधन में क्या बोले पीएम मोदी…

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब से देश में अनलॉक-वन हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही. पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था. अब सरकारों, स्थानीय निकाय की संस्थाओं, नागरिकों को फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है. कंटेनमेंट जोन पर हमें बहुत ध्यान देना होगा. जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, हमें उन्हें टोकना, रोकना और समझाना होगा.

राजनाथ ने राहुल पर कसा था शायराना अंदाज में तंज

इससे पहले शायराना अंदाज में बहस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राहुल गांधी के बीच हुई थी. 8 जून को राहुल गांधी ने एक शेर के जरिए चीन मसले पर गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने लिखा था, ‘सब को मालूम है ‘सीमा’ की हक़ीक़त लेकिन, दिल के ख़ुश रखने को, ‘शाह-यद’ ये ख्याल अच्छा है.’

अमित शाह ने तो राहुल गांधी के शेर का जवाब नहीं दिया, लेकिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जरूर जवाब दिया. राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा था, 'मिर्जा गालिब का ही शेर थोड़ा अलग अंदाज में है.' 'हाथ' में दर्द हो तो दवा कीजै, 'हाथ' ही जब दर्द हो तो क्या कीजै.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *