सुरक्षाबलों की नई हिट लिस्ट, रियाज नायकू-ओसामा समेत ये 10 आतंकी निशाने पर

नई दिल्ली

अमित शाह के गृहमंत्री का पद संभालते ही एक बार फिर जम्मू-कश्मीर की नीति केंद्र में आ गई है. शाह ने सोमवार को सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों संग बैठक की और आतंकियों के बारे में नई रणनीति बनाई. इस दौरान 10 आतंकवादियों की लिस्ट तैयार की गई है, जो अब सुरक्षा एजेंसियों का सबसे अहम निशाना होंगे. इस लिस्ट में रियाज़ नाइकू, ओसामा और अशरफ मौलवी जैसे आतंकी शामिल हैं.

घाटी में बीते कई दिनों से आतंकियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन के बीच सुरक्षा एजेंसियों ने घाटी के मोस्टवांटेड आतंकियों की एक नई सूची तैयार की है. कश्मीर के अलग-अलग जिलों में काम कर रहे इन आतंकियों की सूची में हिज्बुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर के कई मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों के नाम शामिल हैं.

आजतक के हाथ लगी सुरक्षा एजेंसियों की इस हिट लिस्ट में 10 आतंकियों सूची है जो खतरनाक और खूंखार हैं. देखें पूरी हिट लिस्ट…

1.    रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम

A++ श्रेणी का आंतकी

बांदीपोरा का रहने वाला है

2010 से कश्मीर में आतंकी गतिविधियों में शामिल

2.    वसीम अहमद उर्फ ओसामा

ये लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है जो शोपियां का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है.

3.    मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी

टॉप 10 मोस्टवांटेड की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है आतंकी मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी, ये आतंकी हिज्बुल मुजाहिद्दीन आतंकी संगठन से जुड़ा है और अनंतनाग में सक्रिय है.

4.    मेहराजुद्दीन

हिज्बुल मुजाहिद्दीन के इस आतंकी को सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी हिट लिस्ट में शामिल किया है. ये आतंकी बारामूला में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का डिस्ट्रिक्ट कमांडर है.

5.    डॉ. सैफुल्ला उर्फ सैफुल्ला मीर उर्फ डॉ सैफ

इस खूखार आतंकी की सुरक्षा एजेंसियां तलाश कर रही हैं. श्रीनगर में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के कैडर को बढ़ाने में ये आतंकी मदद कर रहा है.

6. अरशद उल हक

हिज्बुल मुजाहिद्दीन का ये आतंकी पुलवामा का जिला कमांडर है. A++ कैटेगरी के इस आतंकी को सुरक्षा बलों ने हिट लिस्ट में शामिल किया है, जिसका जल्द ही सफाया कर दिया जाएगा.

7. हाफिज़ उमर

ये पाकिस्तान का रहने वाला JeM का आतंकी है, जो कश्मीर में बालाकोट कैंप से ट्रेनिंग कैंप से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसा था. इस समय ये आतंकी जैश का चीफ ऑपरेशनल कमांडर है.

8. ज़ाहिद शेख उर्फ उमर अफगानी

जैश-ए-मोहम्मद का ये आतंकी अफगानिस्तान में नाटो फोर्सेज के साथ लड़ाई लड़ चुका है. इस आतंकी ने तालिबानी आतंकियों के साथ ट्रेनिंग लेकर कश्मीर में घुसपैठ की थी. इसकी तलाश सुरक्षा एजेंसियां बड़े स्तर पर कर रही हैं.

9. जावेद मट्टू उर्फ फैसल उर्फ साकिब उर्फ मुसैब

अल बदर के इस आतंकी को सुरक्षाबलों ने अपनी हिट लिस्ट में शामिल किया है. ये आतंकी नॉर्थ कश्मीर में अल बदर का डिविजनल कमांडर है.

10. एज़ाज अहमद मलिक

सुरक्षा बलों की हिट लिस्ट के 10वें नंबर पर हिज्बुल का ये आतंकी है. जिसको हाल ही में कुपवाड़ा में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का डिस्ट्रिक्ट कमांडर नियुक्त किया गया है.

आपको बता दें कि अभी तक सुरक्षाबलों ने घाटी में 101 आतंकी मार गिराए हैं. जिसमें 25 विदेशी आतंकी और 76 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं. मारे गए ये आतंकी JeM, HM, LeT, और Al-Badr के हैं.

बताया जा रहा है कि अभी भी घाटी में करीब 286 आतंकी सक्रिय हैं. जिसमें ज्यादा संख्या लोकल आतंकियों की है.

सूत्रों ने आजतक को जानकारी दी है कि जम्मू कश्मीर में लश्कर के सबसे ज्यादा 80 विदेशी यानी पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय हैं. वहीं लश्कर के 51 लोकल आतंकी इस वक्त अलग-अलग जगहों पर सक्रिय हैं. जैश के 21 पाकिस्तानी आतंकी कश्मीर में इस समय सक्रिय हैं तो 13 जैश के लोकल आतंकी सुरक्षा बलों के खिलाफ ख़तरा बने हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *