सीएम योगी आदित्यनाथ आज एक्वा लाइन को दिखाएंगे हरी झंडी

 
नई दिल्ली   
 
नोएडा और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो लाइन को हरी झंडी दिखाएंगे. मेट्रो की इस लाइन को एक्वा लाइन कहा जाता है. यह नोएडा सेक्टर 51 से शुरू होकर ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक जाएगी. 29.7 किलोमीटर लंबी एक्वा लाइन पर 21 स्टेशन होंगे. इनमें से 15 नोएडा में और 6 ग्रेटर नोएडा में हैं. सीएम योगी केवल एक्वा लाइन ही नहीं बल्कि 7 प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण के साथ ही 3 नए प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे.

एक्वा लाइन के लिए जो स्मार्ट कार्ड एनएमआरसी ने एसबीआई के जरिए तैयार कराया है वो उन्हीं को मिलेगा जिसके पास इलेक्शन कार्ड, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस होगा. नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच मेट्रो, दिल्ली से गाजियाबाद के नए बस अड्डे तक मेट्रो के उद्घाटन से बीजेपी 14 लोकसभा सीटों में एक अलग ही फिजा बनाना चाहती है.

इधर साहिबाबाद के हिंडन एयरफोर्स पर आम जनता के लिए हवाई सेवा भी अगले महीने शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है. जेवर में एयरपोर्ट का शिलान्यास भी लाइन में है. इससे पहले ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे भी शुरू किया जा चुका है. 

ये है सीएम का कार्यक्रम

सुबह 9:10 बजे- लखनऊ से रवाना होंगे.

सुबह 11:00 बजे- सेक्टर-85, नोएडा हेलीपैड पर उतरेंगे.

सुबह 11:10 बजे- निजी न्यूज चैनल के कार्यक्रम में जाएंगे.

दोपहर 12:35 बजे- सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे. एक्वा लाइन का उद्घाटन करेंगे.

दोपहर 01:35 बजे- डिपो मेट्रो स्टेशन, ग्रेटर नोएडा पहुंचेंगे. यमुना ब्रिज व अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

दोपहर 2:15 बजे- ग्रेटर नोएडा के टेग्ना इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी में मैन्यूफेक्चरिंग क्लस्टर की स्थापना कार्यक्रम में भाग लेंगे. 

दोपहर 3:25 बजे- टेग्ना इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी परिसर में बने हेलीपैड से लखनऊ रवाना होंगे.

लाखों लोगों को होगा फायदा

माना यह जा रहा है कि इस लाइन के शुरू होते ग्रेटर नोएडा में आबादी में तेजी आएगी और वहां पड़े लाखों खाली फ्लैट्स भर सकेंगे. 21 मेट्रो स्टेशन के साथ इस पूरी लाइन की लंबाई 30 किलोमीटर है और इसे बनाने में कुल खर्च 5500 करोड़ रुपये का है. बता दें कि पहले इस लाइन की शुरुआत की चर्चा 25 दिसंबर को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन पर थी, लेकिन उस वक्त भी पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ से वक्त नहीं मिल पाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *