सीएम भूपेश बघेल ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखा पत्र, रखी ये मांग

बिलासपुर
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में सीएम भूपेश बघेल ने कई अहम बातों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी के सामने कुछ मांग भी रखी है. मुख्यमंत्री ने अपने इस खत में सूबे के नवासियों के हितों के बारे में लिखा है. साथ ही वन संरक्षण अधिनियम में जरूर बदलाव करने की भी बात सीएम बघेल ने लिखी है. इसके साथ ही कुछ परिजनाओं की अनुमति भी सीएम ने पीएम से मांगी है.

वन संरक्षण अधिनियम में जरूरी बदलाव करने की रखी मांग

सीएम बघेल ने अपने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ का 44 प्रतिशत भाग वनों से आच्छादित है और इसे हरित प्रदेश का गौरव प्राप्त है लेकिन यहां वनों में रहने वालों का जीवन काफी कठिन है. इसलिए सीएम ने  कृषि, व्यापार, उद्योग, सेवा, संचार और परिवहन गतिविधियों को लेकर वन अधिनियम और वन संरक्षण अधिनियम के कड़े प्रावधानों को सरल कर केन्द्र सरकार से सहयोग की अपील की है.

वन क्षेत्रों में 1 से 5 मेगावाट क्षमता के सौर संयंत्र परियोजनाओं की मांगी अनुमति

सीएम भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखे पत्र में प्रदेश के वनवासियों के हितों जिक्र किया है. सीएम ने अपने पत्र के जरिए वन क्षेत्रों में 1 से 5 मेगावाट क्षमता के सौर संयंत्र परियोजनाओं की स्थापना के लिए अनुमति मांगी है. साथ ही वन क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने की मांग सीएम ने की है. पत्र में सीएम बघेल ने वन संरक्षण अधिनयिम के प्रावधानों में जरूरी संशोधन कर सौर ऊर्जा परियोजनाओं को हरित गतिविधि मान्य करने की बात लिखी है. साथ ही वन क्षेत्रों में गुणवत्ता युक्त बिजली आपूर्ति के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करने की मांग रही है. प्रदूषण रहित लघु औद्योगिक इकाईयों को वानिकी गतिविधियों में शामिल करने की भी मांग सीएम बघेल ने पीएम मोदी के सामने रखी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *