सारी कंपनियों को पीछे छोड़ा, नोकिया ने बनाया वर्ल्ड रेकॉर्ड

 
नई दिल्ली

फिनलैंड की टेक कंपनी नोकिया ने एक नया वर्ल्ड रेकॉर्ड अनाउंस किया है। कंपनी का दावा है कि उसे स्मार्टफोन पर दुनिया की सबसे तेज 5G स्पीड ओवर-द-एयर नेटवर्क पर मिली है। कंपनी को टेक्सास के डल्लास में सबसे तेज 5G कनेक्शन स्पीड मिली और पिछले सारे रेकॉर्ड्स टूट गए। नोकिया ने कहा कि कंपनी की ओर से कमर्शल 5G सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की मदद से 5G सॉफ्टवेयर स्पीड टेस्ट की जा रही थी और यह 4.7Gbps तक की स्पीड तर पहुंच सका।

कंपनी की ओर से 800MHz कमर्शल मिलीमीटर वेव 5G स्पेक्ट्रम और ड्यूल कनेक्टिविटी (EN-DC) फंक्शनैलिटी की मदद इस स्पीड टेस्ट के लिए ली गई। EN-DC की मदद से डिवाइस लगातार 5G और LTE नेटवर्क्स से कनेक्ट हो सकता है, जिसकी मदद से दोनों ही एयर-इंटरफेस टेक्नॉलजी पर डेटा ट्रांसमिट और रिसीव किया जा सकता है। इसका मतलब है कि डिवाइस 5G या LTE से कनेक्ट होते हुए बेहतर फाइनल रिजल्ट यूजर्स को दे सकता है।

4G से 10 गुना तक तेज
नए रेकॉर्ड से एक बात तो साफ हो गई है कि 5G की मदद से टॉप स्पीड अब तक डिवाइसेज को नहीं मिल रही है और इसकी क्षमता कहीं ज्यादा है। बहुत जल्द बाकी देशों में भी 5G स्पेक्ट्रम और इससे जुड़ा हार्डवेयर में सुधार कर यूजर्स को शानदार एक्सपीरियंस दिया जा सकता है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 5G नेटवर्क पिछले 4G के मुकाबले 10 गुना तक फास्ट हो सकता है। इस तरह 5G कनेक्शन की मदद से यूजर्स को 10Gbps तक की टॉप स्पीड भी दी जा सकती है।
 
हुवावे के पास था रेकॉर्ड
पिछले साल नवंबर में हुवावे की ओर से 5G स्पीड का नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाने का दावा किया गया था। हुवावे को स्पीड टेस्ट के दौरान 2.96Gbps की टॉप स्पीड मिली थी। कई टेलिकॉम कंपनियों की ओर से 5G स्पीड टेस्ट किए गए हैं लेकिन नोकिया की टॉप स्पीड बाकियों से कहीं ज्यादा है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि नोकिया का एयरस्केल रेडियो ऐक्सेस इंडस्ट्री लीडिंग और कमर्शल एंड-टू-एंड 5G सॉल्यूशन है, जिससे ऑपरेटर्स ग्लोबली 5G स्पेक्ट्रम असेट्स यूज कर पाएंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *