सागर में स्कूल के पास मिला 100 साल पुराना 20 किलो वजनी बम

सागर
 सुरखी थाना क्षेत्र के चितौरा गांव में शासकीय हाई स्कूल के पास छोटी तलैया के किनारे गुरुवार को सेना का करीब 100 साल पुराना 20 किलो वजनी बम मिला। बम निरोधक दस्ते ने मौके पर पहुंचकर बम को डिस्पोज किया। इसके पहले भी यहां सेना के कई जिंदा बम मिले हैं। जिन्हें बम निरोधक दस्ते व सेना के संयुक्त प्रयासों से डिस्पोज किया गया।

नहाने गए ग्रामीणों को दिखा बम

ग्रामीणों के अनुसार गांव में एक गमी हो जाने पर अंत्येष्टि के बाद कई लोग इस तलैया में नहाने गए थे। जहां एक बम दिखा। इसकी सूचना कोटवार सहित थाने में दी गई। ग्रामीण बताते हैं कि इसके पहले भी कई बम यहां मिलने के कारण पहली ही नजर में बम की पुष्टि हो गई थी। पुलिस ने आकर इस बम के आसपास खड़े लोगों को दूर किया। वहीं बीडीएस टीम के पहुंचते ही पुलिस व अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में शाम 4 बजे बम को डिस्पोज किया गया।

दो साल पहले भी यहीं मिला था बम

गौरतलब है कि बीते दो साल पहले 26 अगस्त 2017 चितौरा के इसी स्कूल के पास एक जिंदा बम मिला था। वह बम स्कूल के ज्यादा करीब होने व स्कूली बच्चों को देखते हुए एक हवलदा ने उस 10 किलो बजनी बम को कंधे पर रखकर दौड़ लगाकर ऐसे स्थान पर रख दिया था, जहां किसी प्रकार की जन-धन हानि न हो।

अपनी जान जोखिम में डालकर किए गए इस काम पर हवलदार अभिषेक पटेल को पुरस्कृत भी किया गया था। वही 23 अप्रैल 2016 में बेबस नदी की रेत से एक जिंदा मोर्टार बम मिला था।

ग्रामीणों के अनुसार बीते सात साल पहले चितौरा में रहने वाले एक कबाड़ी ने किसी से सेना का बम कबाड़ में बेचने के लिए खरीद लिया था। जिसकी धातु निकलाने बम को गर्म करने पर विस्फोट हुआ था। वे बताते है कि चितौरा में सेना की पुरानी छावनी व फायरिंग रेंज क्षेत्र होने के कारण अक्सर यहां पुराने जिंदा बम मिलते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *