सरकार ने सीबीएसई, जेईई मेन्स और यूनिवर्सिटी परीक्षाएं 31 मार्च तक टालने का दिया आदेश

 नई दिल्ली 
कोरोना वायरस के कहर से जहां अब तक दुनियाभर में हजारों लोगों की मौत हो गई है तो वहीं इसको लेकर देश में खास सतर्कता बरती जा रही है। सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इस बीच, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाया है।

10वीं, 12वीं, जेईई मेन्स परीक्षाएं टाली गई
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को निर्देश दिया कि सीबीएसई और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित कर दी जाएं। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी शामिल हैं। एचआरडी सचिव अमित खरे ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर और परीक्षा का शेड्यूल बनाए रखने जरूरी है, लेकिन छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की सुरक्षा भी उतनी ही ज्यादा जरूरी है।

लिहाजा सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की सभी बाकी परीक्षाएं और अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी और बाद में उनकी नई तिथियों की घोषणा की जाएगी। हालांकि, आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं।
 
इससे पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद किया गया था। इसके साथ ही, सभी मूल्यांकन का काम इस महीने के बाद करने के मंत्रालय की तरफ से निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही, जेईई मेन्स की अप्रैल में होने वाली परीक्षा भी टालने को कहा है।
 
मूल्यांकन के कामों में सीबीएसई, एनआईओएस और यूनिवर्सिटी परीक्षाएं शामिल हैं। JEE मेन्स की परीक्षा को री-शेड्यूल कर दिया गया है। मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, नई तारीख का ऐलान 31 मार्च के बाद किया जाएगा।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर-पूर्व दिल्ली के उम्मीदवारों के लिए जो परीक्षाएं री-शेड्यूल की गई थी, उन्हें फिर से री-शेड्यूल की जाएंगी।
 

परीक्षाएं जितना छात्र और टीचर्स की सुरक्षा महत्वपूर्ण-एचआरडी

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने ऑफिशियल कम्युनिकेशन में कहा- “अकादमिक कैलेंडर और परीक्षा कार्यक्रम महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनके साथ ही परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों की सुरक्षा भी महत्वपूर्ण है।”

सीबीएसई की तरफ से यह ऐलान ऐसे वक्त पर किया गया जब मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से यह निर्देश देते हुए कहा गया कि परीक्षाएं महत्वपूर्ण हैं लेकिन छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा की भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं

कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं। यह जानकारी एक अधिकारी ने बुधवार को दी। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी एवं सचिव गेरी अराथून ने पीटीआई-भाषा से कहा, ''परीक्षाएं स्थगित नहीं की गई हैं और फिलहाल की स्थिति के अनुसार यह निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित होंगी।

यह स्पष्टीकरण सीबीएसई, एचआरडी मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और सभी विश्वविद्यालयों द्वारा 31 मार्च तक परीक्षाएं स्थगित किये जाने के बाद आया है।

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को कोरोना के भारत में बढ़कर 151 मामले होने की पुष्टि की है, जिनमें 25 विदेशी भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, भारत में कोरोना के 151 मामले सामने आए हैं। दुनियाभर में इसके मामले बढ़कर 2 लाख के पार हो चुके हैं जबकि 157 देशों में यह महमारी फैल कर अब तक 8,010 लोगों की जान ले चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *