जामिया का ‘सुपर 30’ अब ऑनलाइन भी कराएगा IAS की तैयारी, ये होगा तरीका

 
नई दिल्ली 

जामिया मिलिया इस्लामिया की रेजिडेंशियल कोचिंग अकादमी (RCA) जरूरतमंदों और होनहार स्टूडेंट्स के लिए 'सुपर 30' का रोल निभा रहा है. इसी कड़ी में जल्द ही RCA ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू करेगा. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार आरसीए ने वेब आधारित क्लास देने की योजना तैयार की है.

वेब आधारित क्लास के बारे में RCA के डायरेक्टर पूर्व IAS अधिकारी एम.एफ फारुकी ने मीडिया से कहा है कि ऑनलाइन क्लास देश भर के जरूरतमंद बच्चों को अपने शहरों से तैयारी का मौका देगी. जो बच्चे सिविल सर्विस में जाना चाहते हैं लेकिन दिल्ली आकर या कहीं और जाकर तैयारी नहीं कर सकते, उनके लिए ये कोचिंग बहुत फायदेमंद होगी. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इसकी शुरुआत पहले 4 केंद्रों से होगी.

ऐसे चुनें जाएंगे छात्र, होगा टेस्ट

वेब आधारित क्लास लेने के लिए छात्रों का चयन प्रवेश परीक्षा यानी एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होगा. क्लास की शुरुआत 4 केंद्रो से करने की योजना तैयार की गई है. जिस तरह से एंट्रेंस एग्जाम पहले केवल एक केंद्र पर होता था, उसे बढ़ाकर 12 कर दिया गया है. ठीक वैसे ही वेब आधारित क्लास को पहले 4 केंद्र से शुरू किया जाएगा, जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा. फारूक़ी ने बताया कि वेब आधारित क्लास पहले उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और एक दक्षिण भारत के किसी प्रदेश से किया जाएगा.

बता दें, जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली की एक ऐसी केंद्रीय यूनिवर्सिटी है जो अपनी रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी के लिए भी पहचानी जाती है. बीते 18 साल से ये कोचिंग गरीब तबके के होनहार 150 बच्चों को हर साल मुफ्त तैयारी कराकर आईएएस की परीक्षा पास कराती है. साल 2018 में देश के तीसरे नंबर के यूपीएससी टॉपर जुनैद अहमद भी इसी कोचिंग की देन हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *