सरकार का बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा, आधा किया बिजली बिल

भोपाल
भोपाल. मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार  ने घरेलू बिजली  उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया है। शिवराज सरकार ने कोरोना काल में आए बड़े बड़े बिजली बिलों  को आधा कर प्रदेश के 56 लाख उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। लॉकडाउन के दौरान तीन महीने के बिजली का बिल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आधा कर दिया है। सोमवार को इसका ऐलान किया गया।उन्होंने कहा कि अप्रैल में 100 रुपए तक का बिजली बिल भरने वाले उपभोक्ताओं को मई, जून, जुलाई में सिर्फ 50 रुपए ही भरना होगा। जिन लोगों ने 100 से 400 रुपए तक का बिजली बिल जमा किया था, उनसे 100 रुपए ही लिए जाएंगे। 400 रुपए से ज्यादा बिजली बिल वालों को आधा ही बिल भरना होगा। शिवराज ने 10 से ज्यादा आम उपभोक्ताओं से वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि इस योजना से प्रदेश के 95 लाख उपभोक्ताओं को सीधे 600 करोड़ रुपए का लाभ मिलेगा। इसमें 56 लाख बिजली उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्हें सिर्फ 50 रुपए भरना होगा। बिजली कंपनी को नुकसान न हो इसके लिए सरकार उपभोक्ताओं की तरफ से अन्य राशि सब्सिडी के तौर कंपनी के खाते में जमा करेगी। यह योजना सभी घरेलू उपभोक्ताओं के लिए है।

…तो भरना होगा इतना बिल
सीएम शिवराज ने आगे कहा कि जिनका अप्रैल महीने में बिजली बिल 100 रु. आया है उनसे मई, जून, जुलाई में 50 रु. बिल लिया जाए। इससे 56 लाख उपभोक्ताओं को 255 करोड़ का लाभ होगा। बकाया की राशि बिजली कंपनियों को सरकार के खजाने से दी जाएगी।

100-400 रु. आया बिजली बिल तो भरना होगा आधा
सीएम शिवराज ने उपभोक्ताओं से संवाद करते हुए आगे कहा कि जिन उपभोक्ताओं का बिजली बिल 100-400 रुपए तक आया है उन्हें 100 रुपए और 400 से अधिक जिन लोगों का बिजली बिल आया है उन्हें केवल आधा बिल देना होगा। इससे उपभोक्ताओं को 183 करोड़ रु. का फायदा होगा और बाकी राशि का वहन सरकार करेगी।

95 लाख परिवारों को 623 करोड़ रु. का लाभ
सीएम शिवराज ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं को नियत प्रभार को फेडर दिया गया है, वो 6 समान किश्तों में अक्टूबर 2020 से मार्च 2021 तक भुगतान कर सकते हैं उन्हें 183 करोड़ का फायदा होगा। अप्रैल और मई में नियत तिथि पर जो बिल जमा कर रहे हैं उन्हें 1 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *