सदर बाजार को छोड़ दिल्ली के सारे बाजार खुले

नई दिल्ली
दिल्ली के सभी बाजारों को खोलने की इजाजत मिल चुकी है। मगर, एशिया का सबसे बड़ा बाजार सदर बाजार नहीं खुल पा रहा है। असल में इस बाजार के 10 प्रतिशत रिहायशी इलाके में कोरोना के मरीज मिले थे। इसके चलते बाजार को भी कंटेनमेंट जोन में डाल दिया गया है। दुकानदारों ने सीएम, डीएम को पत्र लिखा है और कहा है कि जो रेड जोन है, उसको छोड़कर बाकी बाजार को खोलने की इजाजत दी जाए। दुकानों के बंद होने से सदर बाजार के पुराने दुकानदार भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं।

लॉकडाउन के चलते दिल्ली के बाजार बंद पड़े थे, तब सदर बाजार के रिहायशी इलाके में कोरोना के मरीज पाए गए थे। इसके चलते रिहायशी इलाके को तो कंटेनमेंट जोन में डाल ही दिया गया, पूरे सदर बाजार को भी इसकी जद में ले लिया गया। व्यापारियों के मुताबिक, इस बाजार में करीब 50 हजार दुकानें हैं। पूरी दिल्ली में ऑड-ईवन के आधार पर बाजार खुलने लगे तो सदर बाजार के हजारों दुकानदारों ने कोशिश की कि उनका बाजार भी खुल जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

10 प्रतिशत इलाके में मिले मरीज, 90 प्रतिशत इलाके में बाजार
बाजार के कारोबारी नेता देवराज बवेजा का कहना है कि बाजार के 10 प्रतिशत इलाके में कोरोना मरीज मिले हैं। बाकी 90 प्रतिशत इलाके में सदर बाजार है और वहां इस बीमारी को लेकर समस्या नहीं है। उन्होंने बताया कि इस मसले पर बाजार के दुकानदारों ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखा था। इसके अलावा इलाके की डीएम निधि श्रीवास्तव से भी मुलाकात की थी। उनसे गुजारिश की गई थी कि बाकी बाजार को खोल दिया जाए। दो माह से बाजार बंद हैं। दुकानदारों के सामने संकट खड़ा हो रहा है।

सदर बाजार की करीब 50 हजार दुकानें बंद
कारोबारी नेता परमजीत सिंह पम्मा और राकेश यादव के अनुसार बाजार की करीब 50 हजार दुकानें बंद हैं, लेकिन पास का तेलीवाड़ा और डिप्टीगंज आदि खुला है। उन्होंने कहा कि बाजार के छोटे दुकानदारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऐसे अनेक इलाके हैं, जहां कंटेनमेंट के बावजूद अलग पड़े बाजारों का खोला गया है। अब तो सरकार ने दिल्ली के सभी बाजारों को रेगुलर खोलने की इजाजत दी है। ऐसे में सरकार और शासन को सदर बाजार के बारे में भी पॉजिटिव निर्णय लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *