प्रयागराज एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच, हमसफर के बढ़ेंगे फेरे

 नई दिल्ली।
 
दिल्ली-इलाहाबाद के बीच चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस में सितंबर माह से दो अतिरिक्त कोच लगाए जांएगे। इसके अलावा इस रूट पर चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन को चार दिन के बजाए सात दिन चलाया जाएगा। इस प्रकार रेलवे दिल्ली-इलाहाबाद के बीच 54 फीसदी अतिरिक्त बर्थो का इंतजाम करेगी।

विदित हो कि रेल मंत्रालय ने 13 सितंबर से दिल्ली-इलाहाबाद नॉन स्टाप दुरंतो ट्रेन को बंद करने का फैसला किया है। यह ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलती थी। अधिक किराया व नॉन स्टाप होने के कारण दुरंतो में बर्थ खाली रहती थीं। इसके चलते रेलवे ने दुरंतो को बंद कर उसके स्थान पर हमफसर ट्रेन को सातों दिन चलाने का फैसला किया है। 18 कोच वाली हमसफर ट्रेन अभी सप्ताह में चार दिन चलती है।

दुरंतो के बंद होने के एवज में रेलवे ने प्रयागराज एक्सप्रेस में एसी-1 व एसी-2 के एक एक अतिरिक्त कोच चलाने का फैसला किया है। रेल यात्रियों को यह सुविधा 13 सितंबर 2019 से मिलनी शुरू होगी। इस प्रकार प्रयागराज एक्सप्रेस कुल 24 कोच की हो जाएगी। हालांकि प्रयागराज में एसी-3 का एक कोच हटाया जाएगा। उसके स्थान पर एक अतिरिक्त कोच लगाने की योजना है। हमसफर एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने और प्रयागराज में अतिरिक्त कोच चलाने पर दिल्ली-इलाहाबाद के बीच 54 फीसदी अतिरिक्त बर्थो का प्रबंध हो जाएगा। इसके अलावा हमसफर एक्सप्रेस में डिब्बे बढ़ाने की योजना है। इसलिए दुरंतो को बंद करने का असर रेल यात्रियों पर नहीं होगा।

हमसफर ट्रेन में सभी कोच एसी-3 के हैं। इसे मध्य वर्ग के लोगों की टे्रन कहा जाता है। हमसफर के कोच की भीतरी साज सज्जा आकर्षक है। इसमें सीसीटीवी कैमरे से लेकर तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। कोच के हर केबिन में एक छोटा कूड़ादान लगाया गया है। सीटों की आकर्षक संकेतन पट्टी लगाई गई है। कोच में बॉयोटॉयल लगाए गए हैं। चाय-कॉफी मशीन वेडिंग मशील व फ्रिज सहित एक मिनी पेंट्री बनाई गई है। प्रत्येक कोच में दो जिओ पोजिशनिंग सिस्टम आधारित एलईडी स्क्रीन लगे हैं। जिससे यात्री ट्रेन की गति, स्थिति व आगे-पीछे के स्टेशनों की जानकारी ले सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *