मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मानसून का 4 से 5 दिन और करना होगा इंतजार

रायपुर
मानसून का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है. पेड़ों से नई कोपलें आना इस बात का प्रमाण भी है. जीव चाहे कोई भी हो उसे पानी की जरूरत होती ही है. वर्षा काल के पानी को ही जीवनदायनी माना जाता है. फिलहाल मानसून के लिए अब महज चार से पांच दिनों का इंतजार करना पड़ेगा. बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की स्थिति बनने के कारण मानसून जल्दी ही छत्तीसगढ़ में दस्तक दे सकता है. फिलहाल कम से कम 4 से 5 दिन और इंतजार करना पड़ेगा.

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के अनुसार, एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक चक्रीय चक्रवाती घेरा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास स्थित है, इसके प्रभाव से एक निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 48 घंटे में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है. इसके पश्चिम और उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रबल होने की संभावना है.

मानसून की उत्तरी सीमा कारवार शिमोगा, तुमकुरु, चित्तूर और चेन्नई तक है. इसके आगे बढ़ने के लिए अनुकूल स्थिति में बना हुआ है, जो मध्य अरब सागर, गोवा, कोंकण के कुछ भाग, कर्नाटक के कुछ हिस्‍से, रायलसीमा, तमिलनाडु के बचे हुए हिस्से, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, मध्य और उत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ और भाग तथा उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ भाग में अगले 2 से 3 दिन में पहुंचने की संभावना है.

8 जून को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश के एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय  बिजली गिरने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में अगले 24 घंटे में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

जिस तरह से मौसम का मिजाज हो रहा है, उससे आने वाले 24 घंटे बाद राहत मिलेगी. प्रदेश के बढ़ते तापमान में कमी आएगी और पारा गिरेगा. तापमान में कमी आने के बाद मौसम में ठंडक आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *