संन्यास के बाद लंदन में बसने की तैयारी में मोहम्मद आमिर

लाहौर
पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद आमिर के महज़ 27 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने पर क्रिकेट जगत की कई हस्तियों ने हैरानी जताई है.

शुक्रवार को पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (पीसीबी) की ओर से बताया गया कि मोहम्मद आमिर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं ताकि सीमित ओवरों वाले खेल पर अपना ध्यान फ़ोकस कर सकें.

हालांकि पाकिस्तान में कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि मोहम्मद आमिर ने ब्रिटेन की नागरिकता हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम ने ट्विटर पर लिखा, "मेरे लिए मोहम्मद आमिर का टेस्ट क्रिकेट से रिटायर होना थोड़ा हैरान करने वाला है क्योंकि 27-28 की उम्र में आप चरम पर होते हैं. टेस्ट क्रिकेट में ही आपकी सर्वश्रेष्ठ के ख़िलाफ़ परीक्षा होती है और वह सर्वश्रेष्ठ फॉर्मैट है. पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ दो टेस्ट और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीन टेस्ट मैचों में उनकी ज़रूरत होगी."

पूर्व तेज़ गेंदबाज़ शोएब अख़्तर ने भी आमिर के संन्यास पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा, "मैं समझ नहीं पा रहा कि पाकिस्तानी टीम को क्या हो गया है. आमिर 27 साल की उम्र में कैसे रिटायर हो सकते हैं. पाकिस्तान ने उन पर बहुत निवेश किया है. स्पॉट फिक्सिंग मामले के बाद उन्हें टीम में लाया गया और उन्हें मौक़े दिए. जब वो अच्छी फॉर्म में हैं, उन्होंने संन्यास ले लिया."

क्रिकेट कमेंटेटर रमीज़ राज़ा ने भी इस पर निराशा जताई है. उन्होंने लिखा, "27 साल की उम्र में आमिर का सफ़ेद झंडा उठा देना निराश करने वाला है. उनका फ़ैसला बिल्कुल पाकिस्तानी क्रिकेट के हित में नहीं है जो अपने टेस्ट क्रिकेट को फिर से पटरी पर लाना चाहता है. यह अपना योगदान देने का समय था, बाहर जाने का नहीं."

मोहम्मद आमिर ने बीते शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान करते हुए यह वीडियो पोस्ट किया था.

उन्होंने 36 टेस्ट मैचों में 30.47 के औसत से 119 विकेट लिए हैं. आमिर ने 2009 में पहला टेस्ट मैच खेला था. 2010 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सिरीज़ में स्पॉट-फिक्सिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद उन पर पाँच साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था.

इसके बाद जुलाई 2016 में उन्होंने क्रिकेट में वापसी की. लॉर्ड्स के मैदान पर एक पारी में उनके छह विकेट उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनों में से है. हाल ही में हुए क्रिकेट विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए उन्होंने 8 मैचों में 17 विकेट झटके थे.

2018 के बाद से उन्होंने छह टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 21.00 के औसत से 24 विकेट लिए हैं.

उधर पाकिस्तानी वेबसाइट 'क्रिकेट पाकिस्तान डॉट पीके' ने दावा किया है कि मोहम्मद आमिर भविष्य में ब्रिटेन में बसकर क्रिटे लीग्स के लिए खेलने की योजना बना रहे हैं.

वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक़, "आमिर ने 2016 में ब्रिटिश नागरिक नरगिस मलिक से शादी की थी और वह 'स्पाउज़ वीज़ा' के लिए आवेदन कर चुके हैं जिसके मंज़ूर होने पर वह 30 महीनों तक इंग्लैंड में रह सकेंगे."

वेबसाइट ने ये भी दावा किया है कि "आमिर लंदन में एक घर ख़रीदने पर भी विचार कर रहे हैं." ये सभी दावे अपुष्ट ही हैं और इस संबंध में वेबसाइट ने कोई प्रमाण नहीं पेश किया है.

भारतीय क्रिकेट एक्सपर्ट हर्षा भोगले ने ट्विटर पर लिखा है, "शानदार प्रतिभा के मालिक आमिर के लिए सबक़ ये है कि मैदान के बाहर आपके चुनाव इस पर असर डालते हैं कि मैदान पर आप क्या करते हैं."

उधर भरत सीरवी ने लिखा है कि श्रीलंकाई गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा ने भी 2011 में 27 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. 2019 में वो एक महान वनडे खिलाड़ी के तौर रिटायर हो रहे हैं. क्या आमिर भी ऐसा कर पाएंगे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *