संतों ने कहा- ईसाई हैं प्रियंका गांधी, काशी विश्वनाथ मंदिर में ना मिले प्रवेश

वाराणसी
कांग्रेस की महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी के विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन कार्यक्रम को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। प्रियंका के ईसाई होने को लेकर मंदिर में दर्शन पर शासन और प्रशासन को पत्र देकर आ‍पत्ति जताई गई है, वहीं संत भी इसके विरोध में हैं। बता दें कि प्रियंका गांधी गंगा के रास्‍ते 20 मार्च को वाराणसी आने वाली हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक, वह काशी विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन करने के लिए जाएंगी।

अधिवक्‍ता कमलेश चंद्र त्रिपाठी ने जिलाधिकारी के माध्‍यम से सूबे के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को भेजे गए पत्र में प्रियंका गांधी को मंदिर में प्रवेश करने से रोकने का अनुरोध किया है। अधिवक्‍ता का कहना है कि मंदिर में सनातनधर्मी ही प्रवेश और पूजा-जलाभिषेक कर सकते हैं। उनका तर्क है कि रॉबर्ट वाड्रा से शादी के बाद प्रियंका ईसाई हो गई हैं। ऐसे में उन्‍हें मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जा सकता है। जिलाधिकारी ने इस पत्र पर मंदिर के सीईओ को आवश्‍यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है।

'हिंदू होने का हलफनामा दें प्रियंका गांधी'
गंगा महासभा के राष्‍ट्रीय महामंत्री स्‍वामी जीतेन्‍द्रानंद ने भी प्रियंका के विश्‍वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन कार्यक्रम का विरोध किया है। उनका कहना है कि सभी बारह ज्‍यातिर्लिंगों में गैर हिंदू धर्म के लोगों का प्रवेश वर्जित है। प्रियंका गांधी की आस्‍था हिंदू धर्म में है तो उन्‍हें खुद के हिंदू होने की शपथ हलफनामे के रूप में लिखकर देनी चाहिए। तभी उन्‍हें मंदिर में प्रवेश दिया जाना चाहिए। वहीं, पातालपुरी मठ के पीठाधीश्‍वर बालक दास ने भी प्रियंका के मंदिर में दर्शन-पूजन पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि यह नरेंद्र मोदी का खौफ है, जो गांधी परिवार को मंदिर-मंदिर जाने पर मजबूर कर रहा है।

सवाल खड़े करने वालों से सवाल
शंकराचार्य स्‍वामी स्‍वरूपानंद सरस्‍वती के प्रतिनिधि स्‍वामी अविमुक्‍तेश्‍वरानंद ने प्रियंका को दर्शन-पूजन से रोकने की मांग करने वालों से सवाल किया कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने विदेशी दोस्‍तों को लेकर मंदिर में जाते हैं, तब कोई धर्म क्‍यों नही पूछता है? उन्‍होंने कहा कि प्रयागराज में अखाड़ा परिषद के अध्‍यक्ष ने प्रियंका गांधी के साथ स्‍वयं खड़े होकर आरती कराई है। उन्‍होंने तो प्रियंका के धर्म पर आपत्ति नहीं की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *