हरियाणा की वो 3 विधानसभा सीटें जहां हमेशा से जीते मुस्लिम कैंडिडेट

रोहतक
हरियाणा विधानसभा चुनाव अपने अंतिम दौर में पहुंच रहा है. चुनाव प्रचार खत्म होने में अब गिनती के घंटे बचे हैं. लिहाजा, यहां के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में नेता जमकर रैलियां कर रहे हैं और जनता के बीच जा रहे हैं. मेवात क्षेत्र में आने वाली नूंह, फिरोजपुर झिरका और पुन्हाना सीटों पर भी चुनाव अभियान तेजी से देखने को मिल रहा है. इन सीटों की खास बात ये है कि यहां से सभी मुख्य दलों की तरफ से मुस्लिम प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इससे भी दिलचस्प बात ये है कि इन सीटों पर जब से चुनाव होने शुरू हुए हैं, तब से मुस्लिम प्रत्याशियों को ही जीत मिलती रही है.

फिरोजपुर झिरका सीट

इस सीट पर पहला विधानसभा चुनाव 1967 में हुआ था. पहले चुनाव में यहां से डी. मोहम्मद ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीता था. इसके बाद से लगातार इस सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार को जीत मिलती आ रही है. इस विधानसभा क्षेत्र में हमेशा कांग्रेस और इनेलो का कब्जा रहा है. 2009 और 2014 के चुनाव में इस सीट पर लगातार दो बार इनेलो (INLD) को जीत मिली है. इन दोनों चुनाव में नसीम अहमद ने जीत दर्ज की है और इस बार नसीम अहमद भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में इस बार इस सीट का इतिहास बदलने के भी दावे किए जा रहे हैं.

नूंह सीट

नूंह सीट भी मेवात क्षेत्र में आती है. फिरोजपुर झिरका की तरह यहां भी हमेशा से मुस्लिम प्रत्याशी ही चुनाव जीतता रहा है. 1967 में नूंह से पहली बार रहीम खान ने चुनाव जीता था और वह एक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में लड़े थे. इसके बाद भी कई ऐसे मौके आए जब राज्य के किसी बड़े को यहां से जीत नहीं मिली और निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में किसी मुस्लिम प्रत्याशी ने बाजी मारी. 2005 के विधानसभा चुनाव में हबीबुर्रहमान ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर ही विजय प्राप्त की थी. जबकि 2014 में यह सीट इनेलो के खाते में गई थी और जाकिर हुसैन विधायक बने थे. हालांकि, इस बार जाकिर हुसैन भी बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में इस सीट की लड़ाई भी बेहद दिलचस्प हो गई है.

पुन्हाना सीट

गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली पुन्हाना विधानसभा सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. 2009 में हुए यहां पहले चुनाव में इनेलो के मोहम्मद इलियास ने बाजी मारी और बहुजन समाज पार्टी की महिला उम्मीदवार दयावती को शिकस्त दी. हालांकि, 2014 के चुनाव में मोहम्मद इलियास हार गए और निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लड़े रहीस खान ने फतह हासिल की.

मुस्लिम उम्मीदवारों की जीत का ये है कारण

मेवात क्षेत्र में मुस्लिमों की अधिक संख्या इन तीनों सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशियों की जीत का बड़ा कारण है. हरियाणा में मुस्लिम मतदाता 7.2 फीसदी हैं, लेकिन मेवात में करीब 70 फीसदी मुस्लिम आबादी है. मेवात क्षेत्र में पांच विधानसभा सीटें आती हैं, जिनमें नूंह, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका विधानसभा सीट पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में है. इसके अलावा सोहना और हथीन सीट पर मुस्लिम वोटर किंगमेकर की भूमिका में हैं. फिरोजपुर, पुन्हाना और नूंह में कभी बीजेपी को जीत नहीं मिली है, लेकिन इस बार पार्टी ने दो मुस्लिम चेहरों पर ही दांव लगाया है, ऐसे में कहा जा रहा है कि ये चुनाव मेवात के इतिहास को बदल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *