भारत-पाक वर्ल्ड कप मैच को खतरा नहीं, दोनों टीमें ICC करार से बंधी: रिचर्डसन

कराची
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के CEO डेव रिचर्डसन ने सोमवार को कहा कि वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बहुचर्चित मुकाबले पर उन्हें कोई खतरा नजर नहीं आता क्योंकि दोनों टीमें आईसीसी अनुबंध से बंधी हैं। उन्होंने कहा, 'आईसीसी टूर्नमेंटों के लिए सभी टीमों ने सदस्यों के भागीदारी करार पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत उन्हें टूर्नमेंट के सभी मैच खेलने होंगे। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो खेलने की शर्तों के अनुसार दूसरी टीम को अंक दिए जाएंगे।'

पुलवामा में आतंकी हमले में CRPF के 40 जवानों के शहीद होने के बाद ऐसी मांग की जा रही है कि भारत 16 जून को मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप का मैच नहीं खेले। भारतीय क्रिकेट का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (CoA) ने भी आईसीसी को पत्र लिखकर मांग की थी कि आतंकवाद को पनाह देने वाले देशों का बहिष्कार किया जाए। भारतीय टीम ने रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे के दौरान भी पुलवामा के शहीदों को श्रृद्धांजलि देने के लिए सेना की विशेष कैप पहनी थी।

इसके साथ ही पूरी मैच फीस राष्ट्रीय रक्षा कोष में दे दी थी। पाकिस्तान ने इसका विरोध करते हुए ICC को पत्र लिखकर भारत पर खेल के राजनीतिकरण का आरोप लगाया था। आईसीसी ने हालांकि कहा कि भारतीय बोर्ड ने इसकी पहले ही अनुमति ले ली थी और इसके पीछे कोई राजनीति नहीं थी।

रिचर्डसन ने कहा, 'भारतीय टीम को इस मामले में अनुमति दी गई थी क्योंकि उसका मकसद उन जवानों के परिवारों के लिए धन एकत्र करना था। आईसीसी खेलों को राजनीति से अलग रखती आई है।' भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट की बहाली में आईसीसी की भूमिका के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि यह दोनों बोर्ड पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *