संडे हो या मंडे कितने खाएं अंडे, जानें क्या है एग का कोलेस्ट्रॉल गणित

सर्दी का मौसम है और जो लोग अंडा खाते हैं वह गरमा-गरम उबले हुए अंडे या उनसे बनी तरह-तरह की डिशेज़ का इन दिनों लुत्फ उठा रहे हैं। हालांकि सर्दी का मौसम ना भी हो तो अंडा दैनिक जीवन का आहार है, लेकिन अक्सर यह सवाल होता है कि कितने अंडे हमारी सेहत के लिए सही हैं?

दरअसल, अंडे को धरती पर दुनिया के सबसे ज्यादा पोषक तत्वों वाले आहार के रूप में गिना जाता है, लेकिन इसके पीले हिस्से में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की वजह से यह थोड़ा बदनाम है। हालांकि कोलेस्ट्रोल के मामले में सब कुछ कह देना इतना आसान नहीं है क्योंकि हम भोजन के जरिये जितना कोलेस्ट्रोल लेते हैं हमारा शरीर उतना ही कम कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न करता है। इसलिए यदि आप थोड़े बहुत अंडे खाते हैं तो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ेगी।

विभिन्न प्रकार के अध्ययनों में शरीर में मौजूद बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को हार्ट की बीमारी और असमय मौत से जोड़ा गया है। लेकिन यह भी हकीकत है कि कोलेस्ट्रॉल कोशिका के विकास में  महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हमारे शरीर की बुनियाद के लिए यह जरूरी भी है। इसके अलावा शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन्स जैसे टेस्टेस्टरॉन  एस्ट्रोजन और कॉर्टिसोल के निर्माण के लिए इसका उपयोग होता है। इसकी उपयोगिता और महत्व को ध्यान में रखते हुए हमारा शरीर इसके पर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित करता है। जब आप कोलेस्ट्रॉल से भरपूर खाना खाते हैं तो आपका लिवर कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न करता है ताकि इसका स्तर शरीर में बहुत ज्यादा न हो जाए।

अमेरिका के कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, एक बड़े अंडे में लगभग 72 कैलोरी होती हैं। एक बड़े अंडे का वजन 50 ग्राम  होता है। कैलोरी की संख्या अंडे के आकार पर निर्भर करती है। आकार के अनुसार छोटा अंडा (38 ग्राम): 54 कैलोरी, मध्यम अंडा (44 ग्राम): 63 कैलोरी, बड़ा अंडा (50 ग्राम): 72 कैलोरी, अतिरिक्त-बड़ा अंडा (56 ग्राम): 80 कैलोरी और जंबो एग (63 ग्राम): 90 कैलोरी का होता है।

वैसे लिवर यह कोशिश करता है कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही बना रहे लेकिन यदि हम भोजन में कोलेस्ट्रॉल का ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो कोलेस्ट्रॉल हमें तकलीफ देने लगता है इसलिए स्वाभाविक है हमें यह अनुमान लेना चाहिए कि हम हमारे शरीर में इसकी मात्रा बढ़ा रहे हैं।

आम तौर पर एक मध्यम आकार के अंडे में 186 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है जोकि हमारी रोजाना जरूरत का 62 फ़ीसदी है। अंडे के सफेद हिस्से में ज्यादातर प्रोटीन है और कोलेस्ट्रोल की मात्रा बहुत ही कम है। कुछ अध्ययनों में अंडे खाने पर कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने के बारे में पाया गया कि 70 फ़ीसदी लोगों का एचडीएल लगातार बढ़ा एचडीएल शरीर के लिए अच्छा कोलेस्ट्रॉल है।

कुछ लोगों  के शरीर में एलडीएल बढ़ा जोकि बुरा कोलेस्ट्रॉल है। प्रत्येक व्यक्ति की शारीरिक स्थिति पर कोलेस्ट्रोल का प्रभाव अलग अलग होता है। कुछ अध्ययनों में अंडे खाने पर बढ़े कोलेस्ट्रॉल का ह्रदय रोगों से सीधा संबंध बताया गया है जबकि कुछ अध्ययनों में यह स्थिति नहीं देखी गई है।

लगभग सभी अध्ययनों का सार यह है कि एक बार में 3 अंडे स्वस्थ शरीर के लिए ठीक हैं। यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि सभी अंडे एक जैसे नहीं होते लेकिन 3 अंडों की खुराक को लगभग सभी लोगों के लिए काफी बताया गया है। शरीर की अवस्था और कोलेस्ट्रॉल के गणित को ध्यान में रख कर कोई भी व्यक्ति अपनी सेहत के लिए कितने अंडे खाने हैं, यह तय कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *