शोधकर्ताओं को मिले जशपुर में 2 लाख साल पहले आदि मानव के होने के प्रमाण

जशपुर
छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में 2 लाख साल पहले आदि मानव के यहां होने के प्रमाण शोधकर्ताओं को मिले हैं. पुरातत्व से जुड़े शोधकर्ताओं की शोध के मुताबिक जशपुर में जो प्रमाण सामने आ रहे हैं, ऐसे प्रमाण भारत में कहीं और बहुत दुर्लभ हैं और कुछ ही स्थानों में मिलते हैं. जशपुर में फर्टिलिटी कल्ट मिले हैं, जो बहुत दुर्लभ हैं. वहीं पूरी दुनिया की बात करें तो इस प्रकार के प्रमाण कैलिफ़ोर्निया, स्पेन जैसे कुछ देशों में ही पुरापाषाण कालीन प्रमाण मिले हैं. ऐसे में अब सबकी निगाहें जशपुर पर टिकी हैं.

जशपुर कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर की पहल पर शोधकर्ताओं  की टीम जशपुर पहुंची थी. तीन माह के अध्ययन में शोधकर्ताओं ने जो तथ्य और अवशेष दिखाए वह देखकर जानकर लोगों के आश्चर्यचकित हैं. जशपुर के पर्यटन स्थल देशदेखा में दो लाख साल पुराने प्रमाण मिले हैं. यह बहुत ही दुर्लभ है और भारत में इसे अन्यत्र बहुत कम ही देखा गया है. ऐसे पुरातात्विक अवशेष केलिफोर्निया के मरुस्थली क्षेत्र में मिले हैं

जशपुर के देशदेखा, दमेरा समेत अन्य कई स्थानों पर सैकड़ों फर्टिलिटी कल्ट मिले हैं. यह फर्टिलिटी कल्ट उत्तर पूरा पाषाण काल के हैं. इसके साथ ही देश देखा दमेरा, रानीदह, पिलखी क्षेत्र में पाषाण कालीन औजार उपकरण बड़े पैमाने पर मिल रहे हैं, जिसका उपयोग आदिमानव के द्वारा शिकार करने दैनिक उपयोग के लिए किया जाता था. जशपुर कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर ने बताया कि इन पुरातात्विक सामग्री को संरक्षित किया जा रहा है. इसके लिए जिला पुरातत्व संघ की स्थापना की गई है. सामग्रियों का संकलन कर पुरातत्व संग्रहालय का निर्माण किया जा रहा है. इसके बाद जशपुर की विशिष्ट पहचान अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर भी स्थापित होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *