शिवसेना उम्मीदवार का नामांकन निरस्त

दंतेवाड़ा
 दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए भरे गए दस नामांकन में से एक को स्क्रूटनी के दौरान रद कर दिया गया। नौ अभ्यर्थियों के नामांकन पत्र सही पाए गए हैं। सात सितंबर तक नाम वापसी के बाद शेष उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। उपचुनाव के लिए शिवसेना की ओर से कैलाश नगर निवासी जयराम कश्यप ने भी नामांकन दाखिल कराया था। स्क्रूटनी के दौरान उनका नामांकन रद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि जयराम कश्यप पूर्व में शासकीय सेवक थे।

सेवाकाल के दौरान रिश्वत मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो ने कार्रवाई की थी। इस मामले में न्यायालय ने उन्हें दोषसिद्ध पाया था। एक और तीन साल की सजा व पांच- पांच हजार रुपये जुर्माना भी हुआ था। इस निर्णय के विरुद्ध कश्यप ने उच्च न्यायालय में आवेदन देकर स्टे लिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी टोपेश्वर वर्मा ने बताया कि जयराम कश्यप को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 8-9 के विभिन्न् कंडिकाओं के तहत अयोग्य पाया गया है। इसके चलते उनका नामांकन निरस्त किया गया।

अन्य शेष बचे उम्मीदवारों में भाजपा से ओजस्वी मंडावी, कांग्रेस से देवती कर्मा, आप से बल्लू भोगामी, बसपा से हेमंत पोयाम, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजय कुमार नाग, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के सुजीत कर्मा, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के भीमसेन मंडावी, निर्दलीय सुदरूराम कुंजाम और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से योगेश मरकाम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *