शिकायतों पर कार्यवाही और सुझावों पर अमल होगा : मंत्री अकील

भोपाल 
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री आरिफ अकील ने आज यहाँ इकबाल मैदान में स्व-रोजगार सम्मेलन में कहा कि बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना और स्व-रोजगार से जोड़ कर स्वावलंबी बनाना राज्य शासन का मकसद है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा प्रदेश में उद्योग लगाने वाले संस्थानों को आगाह कर दिया गया है कि 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को उद्योगों में रोजगार उपलब्ध करवायें।

अकील ने कहा कि स्व-रोजगार में आटो-टैक्सी के लिए लोन पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। उन्होंने रामचरित मानस की पंक्ति 'रघुकुल रीत सदा चली आई……' का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने वचन-पत्र में दिये गये प्रत्येक वचन का अक्षरश: पालन करेगी। श्री अकील ने कहा कि युवाओं, बेरोजगारों की शिकायतों पर कार्यवाही और सुझावों पर अमल किया जायेगा। वे पोर्टल के माध्यम से अपनी समस्या एवं सुझाव से शासन को अवगत करा सकते हैं।

मंत्री श्री अकील ने सम्मेलन में jobsinmp पोर्टल का शुभारंभ किया। हितग्राही युवाओं को 2 करोड़ 92 लाख के ऋण स्वीकृति-पत्र एवं चेक वितरित किये और विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण किया।

प्रमुख सचिव श्री के.सी. गुप्ता ने विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पोर्टल के जरिये उद्योग स्थापित करने वाले और बेरोजगार एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध रहेंगे। पोर्टल मैच-मेकिंग के रूप में काम करेगा।

सम्मेलन में युवा उद्यमी श्री अंकित यादव, श्री ऋषभ सक्सेना, सुश्री चित्रा ठाकुर, श्री रहमान अली और श्री हेमंत शेखर ने उद्योग स्थापित करने और उनसे लाभ अर्जित करने के अनुभवों को साझा किया।

मंत्री श्री अकील ने युवाओं को उनकी समस्या एवं सुझाव देने के लिये मंच पर आमंत्रित किया। युवक श्री सुमित तिवारी ने बताया कि वह मसाला उद्योग स्थापित करना चाहते हैं। इसके लिये स्वीकृति मिल गई है, लेकिन बैंक मैनेजर बदलने के कारण उनको लोन नहीं मिल पा रहा है। इस पर प्रमुख सचिव श्री के.सी. गुप्ता ने कहा कि कलेक्टर और बैंक से बात कर जल्द समाधान किया जायेगा। मंत्री श्री अकील ने उपस्थित सभी वर्तमान और पूर्व पार्षद को मंच पर स्थान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *