शराब की होम डिलीवरी आज से होगी ओडिशा में 

 
भुवनेश्वर 

कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लगाने के लिए जारी लॉकडाउन के बीच जनता को तमाम रियायतें भी मिलनी शुरू हो चुकी हैं. इसी क्रम में ओडिशा की राज्य सरकार ने भी एक अहम फैसला लिया है. जिसके बाद राज्य में शराब प्रेमियों का इंतजार अब खत्म हो गया है. राज्य में आज से शराब की होम डिलीवरी शुरू हो जाएगी.

ताजा जानकारी के मुताबिक, ओडिशा सरकार ने 24 मई से कंटेनमेंट जोन और शॉपिंग मॉल के अलावा अन्य क्षेत्रों में आईएमएफएल और बीयर की मौजूदा लाइसेंसी शराब दुकानों द्वारा शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है. इसके लिए राज्य सरकार ने ओडिशा आबकारी नियम, 2017 के तहत संबंधित प्रावधानों में संशोधन भी किया है.
 
इस संबंध में एक निर्णय ओडिशा के आबकारी विभाग द्वारा लिया गया है. हालांकि आबकारी आयुक्त अंजन कुमार माणिक ने यह भी स्पष्ट किया है कि अभी राज्य में शराब की काउंटर से बिक्री की अनुमति नहीं दी गई है.

हालांकि इसके लिए शराब प्रेमियों को थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी होगी. राज्य में फिलहाल शराब उत्पादों और मादक पेय को कोविड- 19 महामारी से पहले की कीमतों की तुलना में अधिक कीमत पर बेचा जाएगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि राज्य सरकार ने संबंधित नियमों में संशोधन करके एक 'विशेष कोविड शुल्क' लागू किया है. इसके साथ ही सरकार ने विदेशी शराब और बीयर के एमआरपी में पिछले साल (2019-20) की प्रचलित एमआरपी में 50% की बढ़ोतरी की है. यानी शराब प्रेमियों को इसके लिए अब डेढ़ गुना कीमत चुकानी होगी.
 
आबकारी आयुक्त ने बताया कि शराब की बिक्री से उत्पन्न अतिरिक्त राजस्व कोरोना मरीजों के उपचार और अन्य संबंधित गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. शराब की होम डिलीवरी रिटेलर्स, फूड एग्रीगेटर्स, स्टैंडर्ड टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म, डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर्स के जरिए की जाएगी, जो रिटेल एग्रीगेटर्स के रूप में काम कर रहे हैं.
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *