वॉट्सऐप, टिकटॉक को पछाड़ने वाला Zoom हैकर्स के निशाने पर, डार्क वेब पर बिक रहा डेटा

 
नई दिल्ली

विडियो मीट ऐप जूम (Zoom) मौजूदा समय में काफी पॉप्युलैरिटी हासिल कर ली है। अब यह ऐप हैकर्स के भी निशाने पर है। हैकर्स प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी बग्स के जरिए कमाई कर रहे हैं। बता दें इस ऐप ने हाल ही में भारत में टिकटॉक और वॉट्सऐप को पछाड़ते हुए प्ले स्टोर पर नंबर 1 फ्री ऐप बना था। लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में लोग इस ऐप का इस्तेमाल विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए कर रहे है। भारत में इस ऐप को 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

5,000 से 30,000 डॉलर कमा रहे हैकर्स
MotherBoard ने हाल ही में एक हैकर का इंटरव्यू किया है। इस हैकर का दावा है जूम ऐप्स में प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी बग्स 5,000 से 30,000 डॉलर तक की कीमत में डार्क वेब पर बिक रहे हैं।

पहले भी विवादों में रहा है जूम
बीते दिनों जूम ऐप विवादों में भी घिर गया था। मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट पर कहा गया था कि जूम ऐप का iOS वर्जन यूजर्स के डेटा को फेसबुक तक पहुंचा रहा है। बताया जा रहा था कि ऐप ओपन किए जाने पर यूजर्स के टाइम जोन और शहर की जानकारी फेसबुक को देता है। हालांकि, इस खबर के बाहर आने के बाद कंपनी तुरंत हरकत में आई और उस कोड को डिलीट कर दिया जिसके कारण जूम यूजर्स का डेटा फेसबुक को मिल रहा था।

एक बार में 100 लोगों के साथ विडियो चैटिंग
जूम एक फ्री एचडी मीटिंग ऐप है। इसके जरिए यूजर एक बार में अधिकतम 100 लोगों के साथ बात कर सकते हैं। ऐप की सबसे बड़ी खासियत है इसका आसान यूजर इंटरफेस। इसके साथ ही जूम ऐप में कई और फीचर भी दिए गए हैं, जो यूजर्स को काफी पसंद आ रहे हैं। ऐप के फ्री वर्जन में भी कॉल में 100 लोगों को जोड़ा जा सकता है। इतना ही नहीं, ऐप में वन-टू-वन मीटिंग और 40 मिनट की ग्रुप कॉलिंग की सुविधा भी मिलती है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *