वेलिंग्टन वनडे में भारत ने न्यू जीलैंड को 35 रन से हराया, सीरीज 4-1 से जीती

वेलिंग्टन 
अंबाती रायुडू (90) की शानदार पारी के बाद गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्यू जीलैंड को पांचवें वनडे में 35 रन से हराकर 5 मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। वेलिंग्टन में रविवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 252 रन बनाए। इसके जवाब में न्यू जीलैंड की टीम 44.1 ओवर में 217 रन पर ऑलआउट हो गई।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रायुडू ने वनडे करियर का 10वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह शतक से चूक गए और 90 के निजी स्कोर पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 113 गेंदों पर 8 चौके और 4 छक्के लगाए। 

253 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा रन जेम्स नीशाम (44) ने बनाए। उन्होंने 32 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। कप्तान केन विलियमसन ने 37 रन बनाए। उन्होंने 73 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 3 चौके लगाए। उनके अलावा टॉम लाथम ने 49 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 37 रन का योगदान दिया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 4 विकेट मात्र 18 रन पर गिर गए। कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा (2) को पांचवें ओवर की पहली गेंद पर मैट हेनरी ने बोल्ड किया। इसके बाद शिखर धवन (6) अगले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। हेनरी ने फिर शुभमन गिल (7) को मिशेल सैंटनर के हाथों कैच कराया। एमएस धोनी से काफी उम्मीदें थीं लेकिन उन्हें बोल्ट ने पारी के 10वें ओवर की तीसरी गेंद पर बोल्ड कर पविलियन की राह दिखा दी। वह केवल 1 रन ही बना सके। 

4 विकेट गिरने के बाद विजय शंकर और अंबाती रायुडू ने टीम को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 98 रन जोड़े। विजय शंकर तालमेल की कमी के कारण रन आउट हो गए। उन्होंने 64 गेंदों पर 4 चौके लगाए। फिर रायुडू ने केदार जाधव (34) के साथ छठे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की। रायुडू छठे विकेट के रूप में पविलियन लौटे। जाधव को मैट हेनरी ने बोल्ड किया। उन्होंने 45 गेंदों पर 3 चौके लगाए। 

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या एक बार फिर अपनी फॉर्म में दिखे और उन्होंने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 45 रन का योगदान दिया। पंड्या ने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के जड़े। वह टीम के 248 के स्कोर पर 49वें ओवर की अंतिम गेंद पर आठवें विकेट के रूप में पविलियन लौटे। भुवनेश्वर कुमार (6) और मोहम्मद शमी (1) पारी के 49वें ओवर में आउट हुए। 

भारतीय टीम में इस मैच के लिए 3 बदलाव किए गए। मोहम्मद शमी, महेंद्र सिंह धोनी और विजय शंकर की वापसी हुई जबकि खलील अहमद, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक को आराम दिया गया। वहीं, चोटिल मार्टिन गप्टिल की जगह कोलिन मुनरो को न्यू जीलैंड टीम में जगह मिली। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *