विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में चौथी बार पहली गेंद पर हुए DUCK, जानें दिलचस्प आंकड़े

नई दिल्ली    
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट क्रिकेट में रविवार (1 सितंबर) को वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथी बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए। विराट कोहली को केमर रोच ने पहली गेंद पर आउट कर दिया। उससे पहले वह केएल राहुल को आउट कर चुके थे। यानि उन्होंने दो लगातार गेंदों पर दो विकेट लिए। दोनों आइडेंटिकल डिलीवरी थी। दोनों गेंदें ऑफ स्टंप के बाहर निकल रही थीं, बल्ले का किनारा लेकर, लेकिन रोच अपनी पहली हैट्रिक लेने से चूक गए।

केमार रोच तीसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे को आउट नहीं कर पाए। रोच टेस्ट क्रिकेट में 193 विकेट लेकर 9वें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। बता दें इससे एक दिन पहले ही भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी हैट्रिक ली थी।

वहीं, कप्तान विराट कोहली चौथी बार पहली गेंद पर टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए। सबसे पहली बार वह ओवल टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में शून्य पर आउट हुए थे। 2014 में लॉर्ड्स में वह इंग्लैंड के खिलाफ और 2011 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गोल्डन डक पर आउट हुए थे।

कुल मिलाकर टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन रैंक के बल्लेबाज विराट कोहली अब तक नौ बार शून्य पर आउट हो चुके हैं। विराट कोहली ने इस टेस्ट सीरीज की चार पारियों में 34 की औसत से 136 रन बनाए हैं। वह इस सीरीज में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

संयोग से 1 सितंबर को विराट कोहली वर्ल्ड क्रिकेट पहली गेंद पर आउट होने वाले छठे बल्लेबाज हैं। न्यूजीलैंड के ओपनर कोलिन मुनरो, जो फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकले में टी-20 खेल रहे हैं, वह भी शून्य पर आउट हुए। महिला क्रिकेट में स्मृति मंधाना, सोफिया लूफ, लूसी हिग्हम और क्रिस्टी गोर्डन भी सुपर लीग टी-20 टूर्नामेंट में शून्य पर आउट हुए।

बता दें कि लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 45 रन बनाए हैं। चौथे दिन भारत को जीत के लिए 8 विकेट की जरुरत । इससे पहले भारत ने पहली पारी में वेस्टइंडीज को 117 रन पर समेटने के बावजूद फॉलोआन नहीं देने का फैसला किया। पहली पारी में 416 रन बनाने वाले भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रन की बढ़त हासिल हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *