विपक्षी नेता जुआन गोइदो ने खुद को घोषित किया कार्यकारी राष्ट्रपति, ट्रंप ने भी दिया समर्थन

काराकस 
वेनेजुएला में राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच अब देश में तख्तापलट जैसी स्थितियां बन गई हैं। राष्ट्रपति के खिलाफ हो रहे विशाल प्रदर्शनों का नेतृत्व करने वाले विपक्ष के नेता जुआन गोइदो ने इन प्रदर्शनों के बीच खुद को देश का कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित कर दिया है। गोइदो के इस ऐलान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भी उन्हें देश के कार्यकारी राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दी है।  
 
बता दें कि वेनेजुएला के वर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने हाल ही में यहां राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। इस शपथ ग्रहण समारोह के बाद से ही उनपर चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए लाखों लोगों ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किए थे। इन प्रदर्शनों के बीच विपक्ष के नेता गोइदो ने लोगों से सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरने की अपील की थी, जिसके बाद गुरुवार को उन्होंने खुद को देश का कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित कर दिया। 
 
राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्वीट कर जारी किया बयान 
गोइदो को ऐलान के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अपने ट्वीट में लिखा,'वेनेजुएला के नागरिकों को देश की असंवैधानिक मादुरो सरकार के कार्यकाल में लंबे वक्त तक परेशानियों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में मैं आज वेनेजुएला की नैशनल असेंबली के प्रेजिडेंट जुआन गोइदो को वेनेजुएला के कार्यकारी राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे रहा हूं।' 
 
उपराष्ट्रपति ने अमेरिकी समकक्ष पर लगाए थे आरोप 
बता दें कि इससे पहले बुधवार को वेनेजुएला की उपराष्ट्रपति ने अमेरिकी वाइस प्रेजिडेंट द्वारा उनके देश में तख्तापलट करने की कोशिश का आरोप लगाया था। वेनेजुएला की उपराष्ट्रपति डेल्सी रॉड्रिगेज ने एक बयान जारी करते हुए कहा, 'अमेरिकी घर जाओ! हम उन्हें अपने देश के मामलों में दखल देने नहीं देंगे।' इससे पहले अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने टि्वटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें उन्होंने वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को ऐसा तानाशाह बताया था जिनके पास सत्ता में रहने का कोई वैध दावा नहीं है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *