अमेरिका में सर्दी का सितम, -40 डिग्री तक पहुंचा तापमान, नदी-झील सब जमे

वॉशिंगटन
अमेरिका के कुछ हिस्सों में इस वक्त ठंड का कहर चल रहा है। कई जगहों पर तापमान -40 डिग्री तक पहुंच गया है। ठंड का कहर इतना अधिक है कि नदी, झील, झरने सब बर्फ की मोटी चादर से ढक गए हैं। बर्फबारी और तूफानी बर्फीली हवाओं के कारण लोगों के लिए रोजमर्रा का काम करना भी मुश्किल हो गया है।

उत्तरी ध्रुव की ओर से चल रहे बर्फीले चक्रवात के कारण अमेरिका का बड़ा हिस्सा ठिठुर रहा है। देश के मध्य-पश्चिम राज्यों में बर्फ की चादर बिछ गई है। इसे पोलर वोर्टेक्स कहा जा रहा है और ऐसा अनुमान है कि इसके कारण इस वक्त अमेरिका के कुछ हिस्से दुनिया के सबसे ठंडे जगह में से एक है।

घरों की पाइपलाइन में पानी जम जा रहा है तो वॉशरूम में भी बर्फ की परत दिख रही है। इतना ही नहीं चूल्हे से गर्म पानी उतारने के कुछ सेकेंड में वह बर्फ में तब्दील हो जा रही है। सोशल मीडिया पर मौसम के सितम की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। गर्म पानी को फेंकने के कुछ नैनो सेंकेंड में ही वह बर्फ में बदल जा रही है।

Boiling water freezes before it hits the ground. -22/-49 windchill in Chicago. #Chicago #Jaden #chiberia pic.twitter.com/UPYVjloGBk

— clay carroll (@Clay_Carroll) 30 January 2019

शिकागो में तापमान -40 डिग्री तक चला गया है। बर्फ के इस कहर को देखते हुए आपातकालीन सेवाओं को मुस्तैद रखा गया है। वहीं, आम नागरिकों के लिए भी सुरक्षा चेतावनी जारी की गई है। शिकागो में ट्रेन की पटरियों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई है। पटरियों पर ट्रेन को सही तरीके से चलाने के लिए आग जलाकर बर्फ पिघलाई जा रही है।

अमेरिका के सबसे बड़े और व्यस्त शहरों में से एक न्यू यॉर्क की हडसन नदी में अब पानी का एक बूंद भी नजर नहीं आ रहा। नदी पूरी तरह से बर्फ की मोटी सिल्ली में बदल गई है।

पार्क और सार्वजनिक स्थल भी बर्फ की मोटी चादर से ढक गए हैं। लोगों के लिए अब घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, स्कूलों की छुट्टी मौसम का सितम देखकर कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *