विदेशी कंपनियां ऑनलाइन कर सकेंगी आरजीपीवी स्टूडेंट्स का वेरिफिकेशन

भोपाल 
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) से पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों के दस्तावेज सत्यापन के सन्दर्भ मे ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापन की सुविधा शुरु हो गई है। इसके शुरु होने से देश-विदेश की कोई भी एजेंसी, कंपनी, प्लेसमेंट एजेंसी या नियुक्ता संस्था यदि आरजीपीवी मे पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों का अकादमिक रिकॉर्ड का सत्यापन ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगा।

इसके लिए सम्बंधित संस्थाओं को आरजीपीवी के पोर्टेल पर अपना ऑनलाइन खाता खोलना होगा। विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव प्रो. प्रभात पटेल के अनुसार विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त कर चुके विद्यार्थी देश -विदेश मे शैक्षणिक संस्थानों मे प्रवेश एवं रोजगार प्राप्त करने के लिए संस्थाओं में आवेदन कर अपने अकादमी रिकॉर्ड प्रस्तुत करते हैं। जिनके सत्यापन के लिए एजेंसियां आरजीपीवी को निर्धारित शुल्क देकर छात्रों के रिकॉर्ड का सत्यापन करवाती थी, जिसमे समय लगता था, पर अब ऐसा नहीं होगा।

छात्रों के लिए नि:शुल्क है सुविधा
छात्रों के लिए यह सुविधा पूर्णतः नि:शुल्क है, लेकिन कंपनियों के लिए यह सुविधा सशुल्क होगी। कंपनियों को विश्वविद्यालय की ऑनलाइन सेवा प्राप्त करने के लिए प्रतिवर्ष ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा लेकिन राज्य एवं केंद्र सरकार से सम्बंधित एजेंसीयो एवं कंपनियों को आरजीपीवी द्वारा ऑनलाइन सत्यापन शुल्क से पूर्णतः छूट प्रदान कि गई है।

यह होगी प्रक्रिया
विश्वविद्यालय के ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया अपनाये जाने के कारण अब सम्बंधित संस्थाओं को विश्वविद्यालय के पोर्टेल पर पंजीयन करवाकर राज्य या केंद्र सरकार के निकाय के रूप मे अपने पंजीकरण के वैध दस्तावेज अपलोड करना होंगे। जिन्हें लॉगिन क्रेडेन्शियल बनाने से पहले विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा छात्र के अकादमी रिकॉर्ड के सत्यापन का ऑनलाइन प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय द्वारा सम्बंधित संस्था के लॉगिन पर जारी कर दिया जाएगा। यह प्रमाण पत्र जारी होने कि तारीख से पंद्रह दिनों के लिए वैध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *