विजय हजारे ट्रॉफी: विजय शंकर की 91 रन की पारी, तमिलनाडु ने बिहार को हराया

जयपुर    
चोट से वापसी कर रहे हरफनमौला विजय शंकर की नाबाद 91 रन की शानदार पारी से तमिलनाडु ने शनिवार को यहां विजय हजारे एकदिवसीय ट्रॉफी एलीट ग्रुप सी के मुकाबले में बिहार को सात विकेट से हराया। बिहार ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 217 रन बनाये। तमिलनाडु ने 46.5 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 218 रन बना लिए।

चोट के कारण भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए के बीच खेली गई एकदिवसीय और टेस्ट सीरीज को खेलने से चूकने वाले शंकर ने गेंद से भी कमाल दिखाते हुए छह ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया। इससे पहले कप्तान बाबुल कुमार (110) की शतकीय पारी के बाद भी बिहार की टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रही। बाबुल ने 136 गेंद की पारी में 12 चौकों के साथ एक छक्का भी लगाया।

उन्होंने रहमत उल्लाह (38) के साथ तीसरे विकेट के लिए 93 और केशव कुमार (35) के साथ चौथे विकेट के लिए 93 रन जोड़े। उनके आउट होने के बाद टीम ने लय खो दी।

सलामी बल्लेबाजों अभिमन्यु मुकुंद (37) और एन जगदीशन (24) ने तमिलनाडु को अच्छी शुरुआत दिलाई। उनकी 59 रन की साझेदारी को समर कादरी ने तोड़ा। टीम ने 75 रन पर तीसरा विकेट गंवा दिया। इसके बाद बाबा अपराजित (नाबाद 52) और विजय शंकर ने 143 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी।
लक्ष्य हासिल कर लिया।

बारिश का प्रकोप थम नहीं रहा है और शनिवार को विजय हजारे ट्रॉफी के छह मैच बारिश की भेंट चढ़ गए। दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के बीच एलीट ग्रुप बी का मैच मैदान गीला होने के कारण रद्द कर देना पड़ा। मैच में टॉस भी नहीं हुआ। दोनों टीमों का यह लगातार तीसरा मैच है जिसमें कोई परिणाम नहीं निकला है। ग्रुप बी की छह टीमों विदर्भ, ओडिशा, दिल्ली, हिमाचल, बड़ौदा और पंजाब के तीनों मैच वर्षा की भेंट चढ़े हैं और इन छह टीमों के 6-6 अंक हैं। ग्रुप बी में बड़ौदा और विदर्भ तथा पंजाब और ओडिशा के मैच भी टॉस हुए बिना रद्द कर देने पड़े। प्लेट ग्रुप में उत्तराखंड की टीम 46.4 ओवर में 172 रन पर ढेर हो गई, जबकि पुड्डुचेरी को बारिश के कारण बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला और मैच रद्द हो गया।

यशपाल सिंह और इकबाल अब्दुल्ला ने आपस में सात विकेट साझा किए, जिससे सिक्किम ने बारिश से प्रभावित विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय सीरीज के प्लेट ग्रुप में शनिवार को यहां मणिपुर की पारी को 120 रन पर समेट दिया। बारिश के कारण प्लेट ग्रुप के तीनों मुकाबलों को रद्द करना पड़ा। सिक्किम और मणिपुर के मैच में शानदार गेंदबाजी देखने को मिली जहां यशपाल ने 22 रन देकर चार विकेट लिए। मुंबई के बायें हाथ के पूर्व गेंदबाज अब्दुल्ला ने तीन विकेट लिए। उन्होंने सात ओवर में चार मेडन और सिर्फ चार रन दिये।

मणिपुर की पारी 30.4 ओवर में 120 रन पर सिमट गई। जीत के लिए 121 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिक्किम की शुरुआत भी बेहद खराब रही, लेकिन बारिश ने उन्हें बचा लिया। राजकुमार रेक्स सिंह की पहले ओवर में ही टीम ने खाता खोले बिना दो विकेट गंवा दिए थे। बारिश के कारण उत्तराखंड और पुड्डुचेरी के अलावा मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के मैच भी पूरे नहीं हो पाए। सभी टीमों को दो-दो अंक से संतोष करना पड़ा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *