वानखेडे़ की पिच और मुंबई के मौसम का हाल

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज का तीसरा और निर्णायक टी-20 मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच दोनों टीमों लिए 'करो या मरो' वाला है। भारत ने हैदराबाद में खेला गया पहला मैच 6 विकेट से जीता था। इसके बाद दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत हासिल की थी। यह मैच बुधवार यानि 11 दिसंबर को वानखेड़े स्टेडिमय में खेला जाएगा, जहां की पिच बल्लेबाजों के मुफीद है। वहीं, दूसरी तरफ मुंबई का मौसम भी एकदम साफ है।

भारतीय टीम का दूसरे टी-20 मैच में प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा था। खुद कप्तान विराट ने टीम की फील्डिंग को खराब बताते हुए कहा था कि लगातार दो मैचों में उनके खिलाड़यिों ने जिस तरह से कैच टपकाए हैं, वह देखना काफी निराशाजनक है। भारत ने एक ही ओवर में दो कैच टपकाए थे, जिसने मैच का रुख बदल दिया। वहीं, निचले क्रम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी असंतोषजनक रहा था।

वानखेड़े की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल है। इस साल आईपीएल मैचों के दौरान यह देखा गया था कि पिच में कुछ उछाल है। हालांकि, बल्लेबाज इसे अपनी सहूलियत से खेल सकते हैं। यहां स्पिनरों की कोई बड़ी भूमिका नहीं होगी। टॉस जीतने के बाद दोनों टीमें बाद में बल्लेबाजी करना चाहेंगी।

भारत और वेस्टइंडीद के बीच बुधवार को मैच में आसमान बिल्कुल साफ रहेगा। बारिश की कोई उम्मीद नहीं है।

भारत यदि फटाफट प्रारुप की विशेषज्ञ मानी जाने वाली वेस्टइंडीज से सीरीज जीतना चाहता है तो उसके लिए मुंबई में अपनी पिछली गलतियों से सबक लेना होगा। टीम को अपनेयुवाओं से बेहतर खेल की उम्मीद है और अगले निणार्यक मुकाबले में एक बार फिर युवा ऑफ स्पिनर सुंदर, आलोचनाओं में घिरे रहने वाले विकेटकीपर पंत पर निगाहें होंगी।

ऋषभ पंत के लिए हालात मुश्किल होते जा रहे हैं। महेंद्र सिंह धौनी के वारिस समझे जा रहे पंत के लिए अपेक्षाओं का दबाव सह माना मुश्किल हो रहा है। चौथे नंबर पर उतरकर पिछली सात टी-20 पारियों में उसने नाबाद 33, 18, 6, 27, 19, 4 रन बनाए हैं। पंत ने टी20 क्रिकेट में आखिरी अर्धशतक अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। संजू सैमसन जैसे क्रिकेटरों से प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे पंत को समय रहते प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फैबियन एलेन, ब्रैंडन किंग, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटरेल, एविन लुईस, शेरफेन रदरफोर्ड, शिमरोन हेटमेयर, खेरी पियरे, लेंडिल सिमंस, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श जूनियर, कीमो पॉल और केसरिक विलियम्स।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *