टीम इंडिया का लक्ष्य ‘परफेक्ट-10’, क्या रोक पाएगा वेस्ट इंडीज

 
कटक

तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी पर चल रही भारत और वेस्ट इंडीज की क्रिकेट टीमें रविवार को यहां बाराबाती स्टेडियम में होने वाले तीसरे और अंतिम मैच को जीतकर सीरीज कब्जाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत अगर विंडीज के खिलाफ तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने में सफल होता है तो विंडीज के खिलाफ उसकी यह लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत होगी। वर्ल्ड नंबर-9 विंडीज ने चेन्नै में पहला वनडे 8 विकेट से जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली थी, लेकिन दूसरा मैच जीत भारत ने वापसी की।

अब देखना यह है कि वेस्ट इंडीज की टीम 17 साल बाद भारत को किसी वनडे सीरीज में हरा पाती है या नहीं। लेकिन वर्ल्ड नंबर-2 भारत ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे वनडे में जोरदाकर वापसी की और 107 रन से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। मेजबान टीम की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल इस समय अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। दोनों दूसरे वनडे में पहले विकेट के लिए 227 रनों की रेकॉर्ड साझेदारी की थी। रोहित ने सीरीज के दो मैचों में अब तक 36 और 159 रनों की पारी खेली है जबकि राहुल ने छह और 102 रनों की पारी खेली है।
 

हेड डु हेड: बाराबाती मैदान पर भारत का रेकॉर्ड शानदार
बाराबाती मैदान बल्लेबाजों के अनुकूल रहने वाला है और इसलिए यहां पर बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है। इस मैदान पर भारत को रेकॉर्ड अब तक शानदार रहा है और टीम ने विंडीज के खिलाफ अब तक यहां तीन मैच खेले हैं और तीनों में उसने कैरेबियाई टीम को धूल चटाई है। भारत ने बाराबती स्टेडियम में 16 वनडे मैच खेले हैं और इसमें उसने 12 मैचों में जीत हासिल की है जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा।

दोनों मैच में असफल रहे विराट
मध्यक्रम में कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में असफल रहे हैं। पहले मैच में चार रन बनाने के अलावा दूसरे मैच में वह खाता खोले बिना आउट हो गए थे। हालांकि श्रेय अय्यर और ऋषभ पंत अच्छा खेल रहे हैं। गेंदबाजी में चोटिल दीपक चहर की जगह टीम में शामिल किए गए नवदीप सैनी इस मैच से अपने वनडे करियर में पदार्पण कर सकते हैं।
 
विराट के लिए सबसे बड़ी चिंता
मेजबान टीम के लिए इस समय खराब फील्डिंग सबसे बड़ा चिंता का कारण बना हुआ है। टीम के खिलाड़ियों ने कई कैच टपकाए हैं, जिससे खुद कप्तान कोहली भी निराश हैं। उन्होंने दूसरे वनडे के बाद कहा था कि टीम को फील्डिंग में सुधार करना होगा।

विंडीज भी कम नहीं
दूसरी तरफ, विंडीज की टीम भी टी-20 सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज जीतना चाहेगी। वनडे की तरह ही टी-20 में भी मेहमान टीम 1-1 से बराबरी पर थी, लेकिन आखिरी मैच गंवाने के कारण उसे सीरीज से हाथ धोना पड़ा था। कैरेबियाई टीम अपनी गेंदबाजी में सुधार करना चाहेगी क्योंकि दूसरे मैच में भारत ने उसकी कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाकर बोर्ड पर 387 रन टांग दिए थे। गेंदबाजी के अलावा टीम को बल्लेबाजी में शिमरोन हेटमायेर और शाई होप से बड़ी उम्मीदें होंगी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले वनडे में शतकीय पारी खेली थी। इसके अलावा टीम को अपनी फील्डिंग में भी सुधार करना होगा।
 
मौसम
क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर यह है कि बीते दो वनडे मैच की तरह कटक में भी आज के निर्णायक वनडे मैच में बारिश द्वारा व्यवधान डालने की आशंका नहीं है। दिन के वक्त 29 डिग्री तो रात के समय 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास टेंपरेचर रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *