वाइट ब्लड सेल्स बढ़ाते हैं ये फूड्स

अगर शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या कम होती है तो इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वाइट ब्लड सेल्स का निर्माण बोन मैरो में होता है। ये इम्यून सिस्टम यानी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी सेल्स होती हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में एक माइक्रोलीटर खून में 4,500 से 11,000 वाइट ब्लड सेल्स होती हैं। आइए, आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताते हैं जिनसे इन सेल्स को बढ़ाया जा सकता है।

अदरक-लहसुन में हैं बड़े-बड़े गुण
अपने रोज के खाने में अदरक और लहसुन का प्रयोग जरूर करें। इन दोनों में ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। अदरक शरीर में 'इंफ्लेमेशन' घटाने में मदद करती है।

बादाम रखे सेहतमंद
बादाम शरीर और स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद माना जाता है। अगर आप शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं, तो रोजाना 8-10 बादाम जरूर खाएं।

हल्दी रखे हेल्दी
खाना बनाने में हल्दी का प्रयोग जरूर करें। हल्दी कई बड़े रोगों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों की कमजोरी), ब्लड प्रेशर से बचाती है। हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन तत्व एक अच्छा ऐंटीऑक्सिडेंट माना जाता है, तो रोगों से आपके शरीर की रक्षा करता है।

खट्टे फल
सभी खट्टे फलों में विटमिन सी भरपूर पाया जाता है। विटमिन सी आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है इसीलिए डॉक्टर्स मानते हैं कि खट्टे फलों को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *