वर्ल्ड टूरिज़्म डे पर हैरिटेज वॉक, युवाओं ने लिया ग्रीन इंदौर-क्लीन इंदौर का संकल्प

इंदौर
वर्ल्ड टूरिज्म डे ( World tourism day ) के अवसर पर आज इंदौर ( Indore ) शहर में हेरिटेज वॉक ( Heritage Walk ) का आयोजन किया गया. इस हेरिटेज वॉक का मकसद इस प्राचीन शहर के गौरवशाली इतिहास और परंपराओं से युवा पीढ़ी को रूबरू कराना है. इस हेरिटेज वॉक में युवाओं ने बड़ी संख्या में भागीदारी की. ये वॉक इंदौर के कृष्णपुरा छत्री से शुरू होकर राजबाड़ा, आड़ा बाजार, महालक्ष्मी मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, गोपाल मंदिर, कांच मंदिर, जबरेश्वर महादेव मंदिर, दुर्गा माता मंदिर, मल्हारी मार्तण्ड मंदिर होते हुए बोलिया सरकार की छतरी पर समाप्त हुई.

आयोजकों के मुताबिक़ हैरिटेज वॉक आयोजित करने का मकसद शहर की ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में लोगों को जानकारी के साथ पर्यटन को बढ़ावा देना है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट ( Smart City Project ) के तहत शहर की ऐतिहासिक धरोहरों को संवारने का काम नगर निगम कर रहा है. ऐतिहासिक धरोहरों को संवारने के क्रम में राजबाड़ा, गोपाल मंदिर, गांधी हॉल और गणगौर घाट के पास होलकर कालीन छत्रियों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. नगर निगम के इन प्रयासों के चलते ही इंदौर ने टॉप टेन शहरों में भी जगह बनाई है. नगर निगम के पदाधिकारियों ने कहा कि भविष्य में जल्द ही कांच मंदिर, बोलिया सरकार की छत्री, कृष्णपुरा छत्री और छत्रीबाग की छत्रियों जैसी ऐतिहासिक धरोहरों का जीर्णोद्धार कर संवारने की प्लानिंग है. इस वॉक में शामिल युवाओं को क्लीन इंदौर-ग्रीन इंदौर ( Green Indore Clean Indore ) का संकल्प भी दिलाया गया.

शहर की ऐतिहासिक धरोहर और उनके इतिहास के बारे में लोगों खासकर युवा पीढ़ी को इनसे रूबरू कराने के साथ ही पर्यटन को बढा़वा देने के उद्देश्य से आज हैरिटेज वॉक का आयोजन किया गया. हैरीटेज वॉक के आयोजनकर्ता हेमेंद्र सिंह जादौन ने बताया कि इंदौर का कल्चर और ऐतिहासिक धरोहर का इतिहास लोग जान सकें साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिले इसके लिए ये वॉक आयोजित की गई. वहीं इस वॉक के जरिए प्लास्टिक फ्री ( Plastic Free ) इंदौर का संदेश भी दिया गया. जिला पंचायत की सीईओ नेहा मीणा ने कहा कि इस वॉक के जरिए इस बात का संदेश दिया गया कि 'हमें अपनी ऐतिहासिक धरोहरों को स्वच्छ और सुंदर रखना है इन धरोहरों पर प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से बैन करना है साथ ही इन इमारतों के बारे में नई जनरेशन को जानकारी देना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *