वजन कम करना है तो कितनी रोटी खाएं?

भारतीय खाना रोटी के बिना अधूरा है। यही वजह है कि सब्जी चाहे जो भी बने लेकिन उसके साथ रोटी न हो तो खाना भी अधूरा सा लगने लगता है। हर शख्स की रोटी खाने की क्षमता अलग-अलग होती है, लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो उस स्थिति में आपको कितनी रोटी खानी चाहिए चलिए जानते हैं।

एक रोटी से मिलता है यह आहार
गेंहू के आटे से बनी रोटी मैक्रो-नूट्रीएन्ट रिच होती है। इसमें प्रोटीन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है। अगर व्यक्ति 6 इंच की एक रोटी खाता है तो उसके शरीर को इससे 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन और 0.4 फाइबर मिलता है।

कितनी रोटी जरूरी
रोटी कितनी खानी चाहिए यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को कितने कार्ब्स की जरूरत है। दूध, सोडा, चीनी, ऑइल जैसी चीजों से भी कार्ब्स शरीर में जाते हैं, ऐसे में अगर आपकी डायट में इन चीजों की मात्रा ज्यादा है तो बेहतर है कि रोटी का इनटेक कम रखें।

अगर वेट लॉस करना हो तो
अगर आपको वजन कम करना है तो इसके लिए कितनी रोटी खाएं यह जानना जरूरी हो जाता है। रोटी की मात्रा पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग होती है। ऐसी महिलाएं जिनका डायट प्लान दिन में 1400 कैलरीज लेने का है उन्हें दो रोटी दोपहर और दो रोटी रात के खाने में खाना चाहिए। वहीं पुरुषों का अगर डायट प्लान 1700 कैलरीज का है तो वे अपने लंच और डिनर में तीन रोटी ले सकते हैं।

कब खाना सही
यूं तो रोटी को लंच या डिनर में खाया जा सकता है, लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो इसे दिन में खाना बेहतर होता है। दरअसल, रोटी में मौजूद फाइबर इसके पचने के प्रोसेस को स्लो करते हैं। रात में रोटी खाने पर सोने के बाद भी इसके पचने की क्रिया चलती रहती है जो शरीर के लिए ठीक नहीं मानी जाती है। वहीं रोटी दिन में खाई जाए तो दिनभर की ऐक्टिविटी के कारण यह आसानी से पच जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *