पुराने भवन के नवीनीकरण को लेकर बैठक में निर्णय मिंटो हॉल होगा रिनोवेट

भोपाल
मंत्रालय का पुराना भवन भी अब रिनोवेट किया जाएगा। राज्य सरकार इसपर सौ करोड़ रुपए खर्च करेगी। सबसे पहले चौथी मंजिल का कायाकल्प किया जाएगा।इसके अलावा यहां मुख्यमंत्री के बैठक कक्ष को भी तैयार किया जाएगा।

मंत्रालय की दो एनेक्सी बनने के बाद लगभग आधे से अधिक विभाग इन नई एनेक्सी में शिफ्ट हो गए है। अब कुछ ही विभाग पुराने मंत्रालय भवन में बचे हुए है। अब इस भवन को भी रिनोवेट किया जाना है।

सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव केके सिंह ने सामान्य प्रशासन विभाग, गृह विभाग, राजधानी परियोजना प्रशासन, नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक लेकर पुराने भवन के नवीनीकरण को लेकर बैठक ली थी। पुराने भवन के जीर्णोद्धर के लिए अजय कटारिया को वास्तुविद बनाया गया है। सबसे पहले चौथी मंजिल का नवीनीकरण किया जाना है। इसके अलावा यहां पांचवी मंजिल पर स्थित मुख्यमंत्री के कक्ष का भी नवीनीकरण किया जाएगा। चर्चा यह है कि मुख्यमंत्री इस कक्ष में भी कभी-कभी बैठेंगे।

चौथी मंजिल पर सामान्य प्रशासन विभाग के साथ एक और विभाग को जगह दी जाएगी। इसी तरह सभी तलों पर दो-दो विभागों को जगह दी जाएगी। इसके लिए अब नई एनेक्सी की तर्ज पर यहां भी कक्षों का विस्तार कर यहां आने वाले नागरिकों, मिलने वालों के लिए बड़े बड़े प्रतीक्षा कक्ष बनाए जाएंगे। कांफ्रेंस हाल, आधुनिक टायलेट, नई लिफ्ट यहां लगाई जाएंगी। हर तल पर दो-दो मंत्रियों और दो-दो प्रमुख सचिवों के कक्ष के अलावा विभागीय स्टाफ के बैठने के लिए हाल और केबिन तैयार होंगे। हर तल पर दो-दो कांफ्रेंस हाल भी बनाए जाएंगे। चौथी मंजिल के बाद अन्य तलों को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के लिए पांचवी मंजिल पर बने कक्ष को भी आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इसके बाद मुख्यमंत्री के यहां मिलने-जुलने वालों से मुलाकात के लिए इस कक्ष में बैठने की तैयारी की जा रही है। मुख्यमंत्री इस कक्ष में बैठने के लिए कोई दिन या समय भी तय कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *