लो कार्बोहाइड्रेट डायट से आपको हो सकते हैं ये नुकसान

इस समय दुनिया भर में जल्‍द वजन कम करने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाली डायट अपनाने की होड़ मची है। बहुत सारे सिलेब्रिटी भी ऐसी डायट की तरफदारी करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि लो कार्ब डायट खाने से आपके शरीर में बहुत सी बीमारियां भी अपना घर बना सकती हैं। बल्कि सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा और आप आसानी से वजन भी कम कर पाएंगे। आइए लो कार्बोहाइड्रेट डायट के साइड इफेक्‍ट पर चर्चा करें:

थकान की परेशानी
शरीर को काम करने की ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट से मिलती है। अगर आप उसे अपनी डायट से पूरी तरह बाहर कर देंगे तो आप हमेशा खुद को थका-थका ही महसूस करेंगे। आप को सिरदर्द और चक्‍कर आने की भी शिकायत हो सकती है।

कब्‍ज की तकलीफ
कुछ कार्बोहाइड्रेट फाइबर या रेशों के रूप में भी होते हैं। इन्‍हें खाने से आपका पाचन सुधरता है, इनका पाचन धीरे होता है लिहाजा पेट ज्‍याद देर तक भरा रहता है। पर अगर आप इन्‍हें नहीं खाते हैं तो कब्‍ज के शिकार हो सकते हैं।

तेज भूख से पेट दर्द
फायदेमंद कार्बोहाइड्रेट का पाचन धीरे होता है, जिससे जल्‍द भूख नहीं लगती। इसके अलावा यह आपके ब्‍लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित रखता है। अगर आप पर्याप्‍त मात्रा मे इन्‍हें अपनी डायट में शामिल नहीं करेंगे तो आपके पेट में अक्‍सर भूख की वजह से दर्द होता रहेगा।

मूड में उतार-चढ़ाव
जब आप भूखे होते हैं तो आपको एंग्‍जाइटी का अनुभव होता है साथ ही मूड भी खराब रहता है। ऐसा तब होता है जब आपके शरीर में ग्‍लूकोज की कमी होती है।

डायबीटीज को जोखिम
लंबे समय तक लो कार्बोहाइड्रेट डायट खाने से आपका शरीर इंसुलिन के प्रति संवेदनशील नहीं रह जाता। इसलिए समय रहते सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट खानी शुरू कर दीजिए क्‍योंकि इस तरह आपको टाइप 2 डायबीटीज होने का बहुत ज्‍यादा जोखिम रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *