लोकसभा चुनाव 2019: टिकट के लिए दिल्ली की दौड़ लगा रहे हैं विस चुनाव हारे हुए भाजपा नेता

भोपाल 
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में हार का स्वाद चख चुके भाजपा के कई दिग्गज अब सियासत बचाने की खातिर लोकसभा चुनाव में टिकट की संभावनाएं तलाश रहे हैं. आलम ये है कि टिकट दावेदार आलाकमान के सामने हाजिरी लगाने के लिए दिल्ली तक दौड़ लगा रहे हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या वाकई इन नेताओं को दिल्ली दौड़ का कोई नतीजा निकलेगा या फिर इनके हिस्से इंतजार ही रहा जाएगा.

मध्यप्रदेश भाजपा 18 का अखाड़ा हारी सो हारी, शिवराज सरकार के 31 में से 13 मंत्रियों के सियासी भविष्य पर भी संकट खड़ा हो गया है. यहीं वजह है कि बीजेपी के हारने वाले दिग्गज अब अपनी राजनीति बचाने के लिए लोकसभा चुनाव से आस लगाए बैठे हैं. कुछ ने तो टिकट के आस में दिल्ली तक दौड़ लगाना भी शुरू कर दिया है. हालांकि ये बात और है कि केंद्रीय आलाकमान से फिलहाल टिकट को लेकर हरी झंडी किसी को नहीं मिली है.

2018 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के दिग्गजों की हार पर फेहरिस्त पर नजर डाले तो कुछ ऐसी तस्वीर सामने आती है, जिसमें भाजपा की सीटें प्रदेश में 165 में से घटकर 109 ही नजर आती है. इस चुनाव में भाजपा सरकार के 31 में से 13 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा. चुनाव हारने वाले मंत्रियों में जंयत मलैया, उमाशंकर गुप्ता, दीपक जोशी, रुस्तम सिंह, जयभान सिंह पवैया, लाल सिंह आर्य, अंतर सिंह आर्य, ओमप्रकाश धुर्वे, अर्चना चिटनिस, नारायण सिंह कुशवाह, बालकृष्ण पाटीदार, शरद जैन और ललिता यादव के नाम शामिल है. विधानसभा चुनाव हारे हुए सभी नेता अब लोकसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी कर रहे हैं.

भाजपा नेताओं की इस दिल्ली दौड़ पर प्रदेश कांग्रेस भी चुटकी ले चुकी है. विधानसभा चुनाव में हार से हाथ जला चुकी बीजेपी लोकसभा चुनाव में फूंक-फूंक कर कदम रख रही है. ऐसे में देखना ये होगा कि क्या लोकसभा चुनाव में विधानसभा चुनाव के हारे हुए चेहरों पर पार्टी दांव लगाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *