लोकसभा चुनाव 2019: इस सीट पर जीत का हैट्रिक लगा पाएगी बीजेपी?

रायपुर 
छत्तीसगढ़ की एक मात्र एससी वर्ग के लिए आरक्षित लोकसभा सीट जांजगीर-चांपा में चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय होने की पूरी संभावना है. जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर भाजपा, कांग्रेस के अलावा बसपा भी अपनी किस्मत अजमा रही है. बसपा, कांग्रेस और बीजेपी सभी ने अपने प्रत्याशियों का इस सीट पर ऐलान कर दिया है. गौरतलब हो कि भाजपा ने दो बार से सांसद रही कमला देवी पाटले को बदलकर जुहाराम अजगले को मैदान में उतार दिया है. वहीं कांग्रेस ने नए चेहरे रविशेखर भाद्वाज और बसपा से दाउराम रत्नाकर मैदान में है. भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद कमला देवी पाटले को टिकट न देकर नए चेहरे पर दांव लगाया है.

जांजगीर-चांपा सीट पर भाजपा ने लगातार दो बार अपनी जीत दर्ज की है. लेकिन विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद भाजपा की हैट्रिक आसान नहीं दिख रही है. भाजपा के कब्जे वाली इस संसदीय सीट में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का वोट शेयर सबसे ज्यादा रहा है. इसके बाद बसपा-जेसीसीजे और सबसे पीछे भाजपा रही है. यह लोकसभा सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित सूबे की इकलौती सीटों में से है. बावजूद इसके भाजपा इस सीट से जीतने का दावा कर रही है. भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने का कहना है कि इस सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष की पूरी संभावनाएं है.इसका लाभ बीजेपी को ही मिलेगा.

जांजगीर-चांपा संसदीय सीट में 8 विधानसभा सीटें आती है, जिसमे 4 कांग्रेस, 2 भाजपा और 2 बसपा के कब्जे में है. साल 2018 विधानसभा चुनाव के वोट शेयर में कांग्रेस का पलड़ा भारी रहा है. कांग्रेस ने यहां से रविशेखर भारद्धाज और भाजपा ने गुहाराम अजगले के अलावा बसपा ने दाउराम रत्नाकर को चुनावी मैदान में उतारा है. सभी दल अपनी जीत का दांवा कर रहे है.

पीसीसी प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी का कहना है कि कांग्रेस सभी वर्गों के लिए लगातार काम कर रही है. इसका फायदा हमारे प्रत्याशी को होगा. कांग्रेस 11 की 11 लोकसभा सीटों में जीत दर्ज कराएगी. वहीं बसपा प्रदेश अध्यक्ष हेमंत पोयाम का कहना है कि हम क्षेत्र में अच्छी तैयारी कर रहे है. एस-दो सीट और जिस पर हम फोकर कर रहे है. हम अपनी जीत को लेकर निश्चिंत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *