लोकसभा चुनाव से पहले 20 लाख किसानों को 500 रुपए प्रति क्विंटल बांटेगी सरकार

भोपाल
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में मैदान जीतने वाली कमलनाथ की कांग्रेस सरकार अब लोकसभा चुनाव में भी किला फतह करने की तैयारी में है। प्रदेश के बीस लाख किसानों को साधने के लिए लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उनके खाते में पांच-पांच सौ रुपए डालने की तैयारी है। इसके लिए सरकार ने अनुपूरक में पंद्रह सौ करोड़ रुपए का इंतजाम किया है। केन्द्र से मिलने वाले पांच सौ करोड़ का उपयोग भी सरकार इसके लिए करेगी।

प्रदेश में 20 अक्टूबर 2018 से 19 ज नवरी 2019 के बीच मंडियों में जाकर अपना सोयाबीन और मक्का बेचने वाले किसानों को राज्य सरकार प्रति क्विंटल पांच सौ रुपए का भुगतान करेगी। मक्का के लिए किसान समृद्धि योजना के तहत यह लाभ दिया जाएगा और सोयाबीन में फ्लैट भावांतर के तहत यह राशि बांटी जाएगी। केन्द्र सरकार से किसानों को फ्लैट भुगतान के लिए पांच सौ करोड़ रुपए मिलने है इसका भी उपयोग सरकार करेगी। 

अब तक सत्रह लाख किसान बेच चुके है मक्का और सोयाबीन-
प्रदेश में अब तक इस योजना के तहत 11 लाख किसान सोयाबीन और 6 लाख किसान मक्का मंडियों में जाकर बेच चुके है। 19 जनवरी तक अभी किसानों के पास समय बाकी है। इस अवधि तक यह संख्या बीस लाख के पार पहुंचने का अनुमान है।  जिन किसानों ने अपनी उपज बेचने के लिए कृषि विभाग के पोर्टल पर पंजीयन कराया है और मंडियों में अपनी सोयाबीन और मक्का बेची है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा। 

किसानों को उनकी फसल की उत्पादकता की सीमा तक बाजार में दाम नहीं मिलने पर यह राशि दी जाएगी। मॉडल रेट और एमएसपी के बीच के अंतर के लिए केन्द्र से मिलने वाले पांच सौ करोड़ का उपयोग राज्य सरकार करेगी और शेष के लिए राज्य के सरकारी खजाने से यह व्यवस्था की जाएगी। यह राशि लोकसभा चुनाव के ठीक पहले मार्च-अप्रैल माह में किसानों के खातों में पहुंचेगी। इसका सीधा लाभ कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *