लोकसभा चुनाव: कांताराव ने कहा अधिक से अधिक मतदान कराने तैयार रहे कलेक्टर

भोपाल
आईजी लायन आर्डर योगेश चौधरी ने वल्नरेब्लिटी मैपिंग और मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के लिहाज से किस तरह फोर्स की तैनाती की जाना है इसकी जानकारी दी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश वीएल कांताराव ने कलेक्टरों से कहा कि विधानसभा चुनावों में 75 प्रतिशत से अधिक रहा है। इस बार लोकसभा चुनावों में इससे अधिक मतदान कराने के लिए तैयारी करे।

वही प्रशासन अकादमी में लोकसभा चुनाव के दूसरे दिन शनिवार को तेलंगाना से आई संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आम्रपाली काटा ने कलेक्टरों को बताया कि लोकसभा चुनाव के दौरान आईटी एप्लीकेशन का उपयोग कर चुनाव प्रक्रिया को और आसान बनाया जा सकता है।

प्रशासन अकादमी में सुबह दस बजे से सभी जिलों के कलेक्टरों का प्रशिक्षण शुरु हुआ। सबसे पहले  तेलंगाना की ज्वाइंट सीईओ आम्रपाली काता ने कलेक्टरों को बताया कि चुनाव के दौरान विभिन्न आईटी एप्लीकेशन का उपयोग कर चुनाव प्रक्रिया को और आसान तथा बेहतर बनाया जा सकता है। 

1950 के जरिए मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने से लेकर अन्य कई तरह की जानकारियां दी जा सकती है। सी विजिल एप ऐसा एप है जिसके जरिए मतदाताओं और राजनीतिक दलों की शिकायतें आॅनलाइन ली जा सकती है और उनका त्वरित निराकरण किया जा सकताहै। 

 आईटी एप्लीकेशन का उपयोग कर फोर्स डिप्लायमेंट से लेकर चुनाव दल की ड्यूटी, उन्हें वाट्सएप ग्रुप से जोड़कर उन्हें मतदाता सामग्री वितरण से लेकर मतदान केन्द्रों तक पहुंचने और ईवीएम तथा वीवीपेट के संचालन, उनकी जांच और मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं तक के लिए त्वरित अपडेट और मागदर्शन दिया जा सकता है। जो कर्मचारी चुनाव ड्यूटी पर है उन्हें ईपोस्टल बैलेट की सुविधा दी जाती है। एनआईसी भी आईटी एप्लीकेशन के उपयोग में काफी मदद करती है इसलिए उनके अधिकारियों से भी समय-समय पर मार्गदर्शन लिया जा सकता है।

आईजी लायन आॅर्डर योगेश चौधरी ने कलेक्टरों को बताया कि किस तरह जिले मे मतदान केन्द्रों के हिसाब से सुरक्षा अमले की जरुरत का आंकलन किया जाए और वल्नरेब्लिटी मैपिंग की जाए तथा संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर कितना बल लगाया जाए इसके लिए क्षेत्र की स्थिति का आंकलन किस तरह किया जाए और अपनी मांग तय कर वहां फोर्स की तैनाती किस तरह की जाए। रिटायर्ड संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एसएस बंसल ने कलेक्टरों को बताया कि किस तरह चुनाव का प्रशिक्षण अमले को दिया जाना चाहिए। प्रशिक्षण चुनाव को बेहतर तरीके से कराने में किस तरह मददगार होता है। प्रशिक्षण के दौरान अमले को किस तरह ट्रेंड किया जाना चाहिए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *