ट्रेनिंग के बाद कलेक्टरों को पास करनी होगी चुनाव आयोग की परीक्षा, आज चुनाव आयोग लेगा परीक्षा 

भोपाल
प्रशासन अकादमी में दो दिन से ट्रेनिंग ले रहे 52 जिलों के कलेक्टरों की परीक्षा आज चुनाव आयोग लेने जा रहा है। इन अधिकारियों को परीक्षा पास करना होगा। अगर कोई अफसर परीक्षा में फेल होता है तो उसे फिर परीक्षा के लिए उपस्थित कराया जा सकता है, इसे देखते हुए कलेक्टर परीक्षा पास करने को लेकर सुबह से ही तनाव में रहे। 

प्रशिक्षण के दौरान ये अधिकारी जो बात समझ में नहीं आती रही, उसे सहयोगियों और मास्टर ट्रेनर्स से पूछते रहे। विधानसभा चुनाव के दौरान भी इसी तरह की परीक्षा चुनाव आयोग ने डिप्टी कलेक्टरों और तहसीलदारों की ली थी और तब फेल होने पर इसे सीआर में दर्ज करने की चेतावनी दी थी पर कलेक्टरों के मामले में ऐसा नहीं है। इस परीक्षा में सहायक रिटर्निंग अफसर की भूमिका में रहने वाले अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर स्तर के अफसरों को भी शामिल किया जाएगा। 

आज जो परीक्षा ली जाने वाली है, उसमें कलेक्टरों से जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग अधिकारियों की भूमिका तथा जिम्मेदारी, उम्मीदवारों के नामांकन-पत्रों की वैधता, स्क्रूटनी, प्रतीक-चिन्हों का आवंटन, ईवीएम एवं वीवीपैट, पेड न्यूज, सोशल मीडिया, मतगणना एवं परिणाम घोषणा पर दिए गए प्रशिक्षण से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसके साथ ही इन अधिकारियों को आईटी – एप्लीकेशन, सुविधा, सुगम, समाधान, सी-विजिल, संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन एवं सुरक्षा व्यवस्था, प्रशिक्षण प्रबंधन, दिव्यांगजनों, गर्भवती महिलाओं एवं वरिष्ठजनों के लिए सुविधाएं,  स्वीप गतिविधि, आदर्श आचरण संहिता एवं  मतदाता सूची से जुड़े सवालों का भी जवाब देना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *