लालू प्रसाद यादव की सेहत में सुधार, पहले से बेहतर काम कर रही है किडनी

पटना

रिम्स में भर्ती चारा घोटाले के सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव काफी वक्त से अस्पताल में भर्ती हैं. अब उनकी सेहत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. लालू प्रसाद यादव फिलहाल रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (रिम्स) अस्पताल में भर्ती हैं.

रिम्स के डॉ. डी के झा ने बताया कि लालू यादव की किडनी अब पहले से बेहतर तरीके से काम कर रही है. डॉक्टर के मुताबिक लालू की किडनी 40 फीसदी काम कर रह रही है.

लालू की हालत में सुधार की खबर से उनके समर्थकों और राजद खेमे ने राहत की सांस ली है. डॉक्टर के मुताबिक लालू यादव को दिया जाने वाला एंटीबायोटिक बंद कर दिया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इंफेक्शन नहीं है. किडनी टेस्ट में यह पाया गया कि अब वह 40 फीसदी काम कर रहा है. हालांकि, इसमें उतार-चढ़ाव जारी है.

शरीर यूरिया की मात्रा को कम करने के लिए अंडे के डोज को कम कर दिया गया है. अब उन्हें सुबह में सिर्फ दो अंडे दिए जा रहे हैं. बता दें कि पहले उन्हें 4 अंडे दिए जाते थे. डॉक्टर के मुताबिक उनका शूगर भी कंट्रोल में है.

डॉक्टर ने कहा कि हम लगातार नजर रख रहे हैं, अगले दो-तीन हफ्तों इस बात की जानकारी मिल पाएगी कि किडनी में कितना सुधार आया है और कितना हो सकता है. डॉक्टर ने यह भी कहा कि लालू यादव को अभी डायलिसिस की जरूरत नहीं है, क्योंकि डायलिसिस तब किया जाता है जब किडनी फंक्शन 15 फीसदी तक गिर जाए.

बता दें कि शनिवार को बिहार सरकार के पूर्व मंत्री भोला राय, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के नेता उपेंद्र कुशवाहा और रणविजय सिंह ने रिम्स में लालू प्रसाद से मुलाकात की. लालू से मुलाकात के बाद कुशवाहा ने कहा कि उनकी तबीयत में सुधार है. साथ ही कुशवाहा ने इस बात पर भी जोर दिया कि लालू को और बेहतर इलाज की जरूरत है. प्रशासन को इसपर ध्यान देना चाहिए.

लालू करोड़ों रुपये के चारा घोटाला मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद जेल की सजा काट रहे हैं और फिलहाल रांची के एक अस्पताल में भर्ती हैं. लालू यादव मधुमेह (डायबिटिज), रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) व किडनी के अलावा अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं. लालू चारा घोटाले के चार मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 14 साल की जेल की सजा काट रहे हैं. वह पिछले एक साल से रिम्स में उपचाराधीन हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *