लगातार भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, कलेक्टर ने दिए खास निर्देश

भोपाल
मध्य प्रदेश में लगातार भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लोग अब बारिश के थमने की दुआ करने लगे हैं। देश के 20 जिलों में कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। जिसे देखते हुए संबंधित जिलों के कलेक्टर को भी एहतियात बरतने के निर्देश दिये गये हैं। स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक राज्य के जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, देवास, आगर, राजगढ़, शाजापुर, उज्जैन, धार, सीहोर, रायसेन, बड़वानी और गुना जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश तथा कहीं बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

बंगाल की खाड़ी के पास बने कम दबाव का क्षेत्र और मानसून ट्रफ के गुना, जबलपुर से होकर गुजरने से प्रदेश के अनेक स्थानों पर बरसात का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अनेक स्थानों पर अभी एक-दो दिन तक रुक-रुक कर बौछारें पडऩे का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बरसात भी हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अभी तक प्रदेश में सामान्य से 19 प्रतिशत अधिक बरसात हो चुकी है।

एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के उड़ीसा तट पर अभी भी बना हुआ है। साथ ही इस सिस्टम के ऊपर एक चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। मानसून द्रोणिका(ट्रफ) बीकानेर, जयपुर, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झारसुगड़ा से होते हुए उड़ीसा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र तक बनी हुई है। साथ ही प्रदेश के दक्षिणी क्षेत्र पर पूर्वी-पश्चिमी हवा का टकराव हो रहा है। इन सिस्टम के कारण राजधानी सहित पूरे प्रदेश में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ रुक-रुक कर तेज बौछारें पडऩे का सिलसिला जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *