लंदन में EVM हैकिंग के दावे के बीच बोली कांग्रेस- इसे हटाना मुश्किल, फुलप्रूफ बनाएं

नई दिल्ली        
लंदन में EVM हैकिंग के दावे के बीच कांग्रेस ने कहा है कि वे चाहते हैं कि ईवीएम को फुलप्रूफ बनाया जाए. कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने आज कहा कि इस समय दुनिया में कुछ देश ही हैं जहां EVM बचा है. जो देश इसका प्रयोग करते थे, उन्होंने भी इसे अब बन्द कर दिया.

VVPAT का इस्तेमाल 50% हो

सिंघवी ने कहा कि हम चाहते हैं चुनाव फिर से पेपर बैलट पर हो. लेकिन इतनी जल्दी नहीं जा सकते. इसलिए हम EVM को फुलप्रूफ बनाने की मांग कर रहे हैं. अभी VVPAT का सिर्फ 1 प्रतिशत इस्तेमाल हो रहा. हम मांग कर रहे हैं कि VVPAT के बड़े सैम्पल यानि  50% जांच होना चाहिए. EVM का दुरुपयोग आंशिक मशीनों में किया जाता है. इतना भयानक संदेह है तो उसको दूर करना चाहिए. इससे देश आश्वस्त होगा. सिंघवी ने कहा कि लंदन के ईवीएम हैकिंग के दावे पर जो कार्यक्रम हो रहा, उसके बाद हम इस बारे में बात करेंगे.

आई, मी, माइसेल्फ वाली मोदी सरकार

इससे पहले जेटली और जावड़ेकर के बयान पर सिंघवी ने कहा कि इस बार लड़ाई मोदी बनाम भारत है. मोदी के ठग-बंधन और जन-बंधन के बीच लड़ाई है. मोदी सरकार आई, मी, माइसेल्फ वाली है. सिंघवी ने बताया कि जावड़ेकर ने कहा था कि मोदी के बाद अराजकता होगी. अहंकार की चरम सीमा के बाद ऐसे बयान आते हैं. ये सरकार आई, मी, माइसेल्फ वाली है. ये घबराहट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *