रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पिएं

आपको दूध पीना पसंद हो चाहे न हो लेकिन इस बात को हर कोई मानता है कि दूध सबसे हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर फूड आइटम है। कैल्शियम, प्रोटीन, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फॉरस और विटमिन बी 12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर 1 गिलास दूध आपके दिन भर के पोषक जरूरतों को पूरा कर सकता है। लिहाजा फिट और हेल्दी रहने के लिए हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए।

कैसा दूध पीना चाहिए?
अब सवाल यह उठता है कि दूध कैसे पीना चाहिए- गर्म या ठंडा। कुछ लोगों को गर्म दूध पसंद आता है। उसमें हल्दी पाउडर या फिर दालचीनी पाउडर या घी और शहद मिलाकर पीना अच्छा लगता है तो वहीं कुछ लोग ठंडा दूध पीना पसंद करते हैं। लेकिन आखिर दूध में मौजूद सभी तरह के पोषक तत्व आपको अच्छी तरह से मिल पाएं इसके लिए गर्म दूध पीना चाहिए या ठंडा- यह हम आपको बता रहे हैं।

रात में नहीं सुबह के वक्त पिएं ठंडा दूध
बहुत से लोग ठंडा दूध पीना इसलिए भी पसंद करते हैं क्योंकि यह प्रोसेसिंग के दौरान लो-लेवल से गुजरता है और इसेंशियल माइक्रो-न्यूट्रिएन्ट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर और फुल चार्ज रखता है। हालांकि ठंडे दूध का सेवन सिर्फ सुबह के वक्त करना चाहिए। रात में ठंडा दूध पीने से यह आपके पाचन तंत्र को गड़बड़ कर सकता है जिससे आपको नींद आने में दिक्कत हो सकती है। हालांकि ठंडा दूध ऐसिडिटी के लिए बेस्ट माना जाता है क्योंकि ऐसिडिटी की वजह से पेट में हो रही जलन और डिहाइड्रेशन को ठंडा दूध ठीक कर देता है।

ठंडा दूध पीने से घटता है वजन
कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि ठंडा दूध पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। बहुत से लोग जो वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे होते हैं वे दूध सिर्फ इसलिए नहीं पीते क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन बढ़ सकता है। लेकिन ठंडे दूध में मौजूद कैल्शियम मेटाबॉलिज्म के लेवल को बढ़ाता है जिससे कैलरीज को तेजी से कम करने में मदद मिलती है। अगर आपको मील्स के बीच में भूख लग रही हो तो अटर-शटर स्नैक खाने की जाए दूध पी सकते हैं जिससे आपका पेट भी भर जाएगा और हेल्थ भी बनी रहेगी। हालांकि सर्दी के मौसम में और चेजिंग वेदर के दौरान ठंडा दूध बिल्कुल न पिएं वरना सर्दी-खांसी और फ्लू इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

गर्म दूध पीने के भी अपने फायदे
ठंडे दूध के फायदे तो आपने जान लिए। लेकिन इसका मतलब यह नहीं गर्म दूध की खासियत कम हो जाती है। गर्म दूध पीने के भी अपने ही फायदे हैं। सर्दी के मौसम में गर्म दूध पीना ही सही रहता है। इसके अलावा अगर आप दूध में हल्दी या किसी तरह का प्रोटीन पाउडर या फिर कुछ और मिलाना चाहते हैं तो गर्म दूध ही सही रहता है क्योंकि ठंडे दूध में ये चीजें सही तरीके से मिक्स नहीं हो पाती हैं। साथ ही गर्म दूध बच्चों और बुजुर्गों के लिए ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि इससे उन्हें अच्छी तरह से नींद आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *