रिजर्व बैंक देशभर में हर दिन हुए लेनदेन का आंकड़े बताएगा

नई दिल्‍ली

जिस तरह हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम जारी होते हैं, वैसे ही अब पैसों की लेनदेन के आंकड़े भी दिए जाएंगे. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक ने देशभर में विभिन्न भुगतान प्रणालियों से होने वाले लेनदेन के दैनिक आधार पर जानकारी देने की शुरुआत की है. इसके तहत केंद्रीय बैंक एनईएफटी, आरटीजीएस और यूपीआई से होने वाले दैनिक लेनदेन के साथ एटीएम से होने वाली पैसे की निकासी की भी जानकारी दी जा रही है.

3 जून के आंकड़े जारी

रिजर्व बैंक ने तीन जून के पैसों की लेनदेन के आंकड़े अगले दिन यानी 4 जून को जारी किए. इन आंकड़ों के मुताबिक 3 जून को देशभर में एटीएम मशीनों से 4,426.92 करोड़ रुपये की निकासी की गयी. जबकि 668.88 करोड़ रुपये का लेनदेन बैंकिंग प्रतिनिधियों के माध्यम किया गया. देश में आरटीजीएस से 4.3 लाख लेनदेन किए गए, इनका मूल्य 33,632.89 करोड़ रुपये रहा.

IMPS से 7,653 करोड़ की लेनदेन

वहीं एनईएफटी से कुल 100.36 लाख लेनदेन किए गए और इनका मूल्य 62,985.75 करोड़ रुपये रहा. यूपीआई से तीन जून को 456.26 लाख लेनदेन हुए और इनका कुल मूल्य 9,622.38 करोड़ रुपये रहा. अगर आईएमपीएस से हुए लेनदेन की बात करें तो मूल्य 7,653.71 करोड़ रुपये रहा. आपको बता दें कि प्रत्येक दिन के लेनदेन का आंकड़ा उसके अगले कार्यदिवस में किया जाएगा.

रिजर्व बैंक जल्द ही कार्ड से होने वाले लेनदेन के दैनिक आंकड़े भी मुहैया कराएगा. इसके लिए वह रिपोर्टिेंग प्रणाली को तैयार करने की प्रक्रिया में है. आरबीआई का कहना है कि रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देने के मकसद से ये आंकड़े जारी किए जा रहे हैं.

बता दें कि कोरोना संकट काल में आरबीआई ने बैंकिंग से जुड़े कई बदलाव किए हैं. इसके तहत एटीएम से पैसे निकासी समेत कई अन्‍य चीजों पर 30 जून तक की छूट दी गई है. हालांकि, ऐसी संभावनाएं हैं कि छूट की ये अवधि आगे भी बढ़ सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *