रायपुर, बिलासपुर में 25-25 तो बस्तर में सबसे कम सात प्रत्याशी

रायपुर
 छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट पर दावेदारों की संख्या स्पष्ट हो गई है। तीसरे चरण की नाम वापसी के बाद अब कुल 166 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

इनमें सबसे ज्यादा प्रत्याशी रायपुर और बिलासपुर लोकसभा में हैं। दोनों ही लोकसभा में इनकी संख्या 25-25 है। जबकि सबसे कम सात दावेदार बस्तर लोकसभा सीट के लिए हैं।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान होना है। मतदान की तारीख 11, 18 और 23 अप्रैल तय है। तीसरे चरण के मतदान के लिए नाम वापसी की तारीख आठ अप्रैल तय थी। तीसरे चरण में भी कुछ प्रत्याशियों ने मैदान छोड़ दिया।

जबकि नामांकन पत्र में खामियों के चलते कुछ प्रत्याशियों का नामांकन पहले ही निरस्त कर दिया गया था। राजध्ाानी रायपुर से सबसे ज्यादा 32 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था।

जबकि बिलासपुर और दुर्ग से 27-27 लोगों ने नामांकन भरा था। इनमें से कुछ के नामांकन खामियों के चलते रद कर दिए गए तो कुछ ने नाम वापस ले लिया।

इसके बाद रायपुर और बिलासपुर में सबसे ज्यादा 25-25 उम्मीदवार मैदान में बचे। दुर्ग लोकसभा से 21 प्रत्याशी मैदान में हैं। सबसे कम नामांकन बस्तर लोकसभा से भरे गए थे।

यहां आठ लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। इनमें से एक का नामांकन रद कर दिया गया। इस प्रकार बस्तर लोकसभा में प्रदेश के सबसे कम सात दावेदार ही चुनाव में किस्मत आजमाएंगे।

22 रिजेक्ट, 23 वापस

प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर कुल 211 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था। इनमें से 22 के नामांकन पत्र रद कर दिए गए, जबकि 23 लोगों ने अपने नाम चुनाव मैदान से वापस ले लिए। सबसे ज्यादा छह नामांकन रायपुर लोकसभा में रिजेक्ट हुए। जबकि राजनांदगांव में पांच और महासमंुद में चार नामांकन रद किए गए।

बिलासपुर, जांजगीर-चांपा और रायगढ़ में एक भी नामांकन निरस्त नहीं हुआ। सबसे ज्यादा मैदान छोड़ने वाले राजनांदगांव और कोरबा में रहे। यहां पांच-पांच प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस लिया। दुर्ग में चार प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस लिया। रायगढ़, सरगुजा और बस्तर से किसी ने भी नाम वापस नहीं लिया।

रायगढ़ से न कोई नामांकन निरस्त न ही नाम वापस

प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों में रायगढ़ एकमात्र सीट रही, जहां किसी भी उम्मीदवार का न तो नामांकन निरस्त किया गया और न ही किसी ने नाम वापस लिया। रायगढ़ से 14 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था और सभी 14 मैदान में हैं।

किसी को हीरा तो किसी को मिला गुब्बारा

प्रत्याशियों को चुनाव चिह्नों का वितरण भी किया गया। हर बार की तरह इस बार भी निर्दल प्रत्याशियों को रोचक चुनाव चिह्न को दिए गए हैं। किसी को हीरा चुनाव चिह्न मिला है तो किसी को गुब्बारा थमाया गया है। इसी तरह कैंची, एसी, बांसुरी, बल्लेबाज, आरी आदि चुनाव चिह्न भी बांटे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *