रामगोपाल ने कहा: BJP-PDP की तरह ही सपा-बसपा गठबंधन भी नहीं चला

नई दिल्ली

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने सपा-बसपा गठबंधन की तुलना बीजेपी-पीडीपी गठबंधन से की. बीजेपी-पीडीपी के अलग होने का जिक्र करते हुए रामगोपाल ने कहा कि केर-बेर का साथ कब तक चलता. जम्मू-कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन जिस प्रकार नहीं चला वैसे ही हमारा (सपा-बसपा गठबंधन) नहीं चला.

सपा के सांसद रामगोपाल यादव ने राज्यसभा में जम्मू कश्मीर आरक्षण बिल का समर्थन करते हुए कहा कि अब कल राष्ट्रपति शासन की अवधि खत्म हो जाएगी. राज्य में कल चुनाव हो नहीं सकते, ऐसे में सरकार ने ऐसी परिस्थिति पैदा कर दी है कि राष्ट्रपति शासन के प्रस्ताव को समर्थन करने के सिवाय कोई चारा नहीं है. इसी दौरान उन्होंने बीजेपी-पीडीपी गठबंधन से सपा-बसपा गठबंधन की तुलना की.

बता दें कि लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा मिलकर चुनाव मैदान में उतरे थे. सूबे की कुल 80 लोकसभा सीटों में से बसपा 38 और सपा 37 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. लेकिन चुनावी नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं आए, जिसके बाद मायावती ने हार का ठीकरा अखिलेश यादव और उनकी पार्टी सपा पर फोड़ते हुए गठबंधन तोड़ने का ऐलान कर दिया. इससे सपा को करारा झटका लगा है.

यही वजह है कि सपा महासचिव रामगोपाल यादव ने सपा-बसपा गठबंधन की तुलना जम्मू-कश्मीर में 2014 विधानसभा चुनाव में बने पीडीडी और बीजेपी गठबंधन से की है. बीजेपी-पीडीपी एक दूसरे के विरोधी होने के बाद भी जम्मू कश्मीर मेंसरकार बनाई थी, लेकिन 40 महीना सरकार चलाने के बाद यह गठबंधन टूट गया.

हालांकि बीजेपी-पीडीपी गठबंधन 40 महीने चला, लेकिन सपा-बसपा का गठबंधन चुनावी नतीजे आने के बाद 10 दिन भी नहीं चल सका. सपा-बसपा का गठबंधन दूसरी बार हुआ था. इससे पहले 1993 में सपा-बसपा ने मिलकर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ा था और सरकार बनाई थी. उस समय यह गठबंधन सरकार में महज डेढ़ साल ही चल सका था. 3 जून, 1995 को सपा-बसपा गठबंधन टूट गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *