राफेल फाइटर जेट और ये 5 हथियार जल्द मिलेंगे भारत को, बॉर्डर पर बढ़ेगी दुश्मन की टेंशन

नई दिल्ली

लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता बताई है. राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा दिया गया है. पहले दिन ही कार्यभार संभालने के बाद राजनाथ सिंह ने सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया और सैन्य आधुनिकीकरण के साथ-साथ मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने पर जोर दिया. रक्षा मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह के सामने कई चुनौतियां हैं जैसे- चीन-पाकिस्तान बॉर्डर पर सुरक्षा मजबूत करना, पाकिस्तान के साथ आतंकवाद पर सख्त रुख बरकरार रखना, देश की रक्षा तैयारियां मजबूत करना, समंदर में चीन की बढ़ती चुनौती, रक्षा उत्पादन तेज करने के साथ-साथ मेक इन इंडिया को प्राथमिकता देना और डिफेंस डील्स को विवादों से दूर रखते हुए भारत की ताकत को मजबूत बनाना.

राफेल पर सबकी निगाहें, डिलिवरी में सिर्फ 100 दिन बाकी

इस सबके बीच, देश की सुरक्षा के लिए सबसे अहम है कि इस साल भारत को राफेल जैसे अहम फाइटर जेट की डिलिवरी होने वाली है जिसपर लंबे समय से सियासत जारी है. इसके अलावा एफ-21 फाइटर जेट पर डील, रूस के साथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम डील में अमेरिकी रोड़ा खत्म करना. पुलवामा और बालाकोट के बाद भारत के लिए सीमा पार ऑपरेशन अब सुरक्षा नीति का हिस्सा हो गया है. ऐसे में राफेल विमान और इस साल सैन्य बलों को मिलने वाले कई हथियार काफी अहम हो जाते हैं. इससे न केवल बॉर्डर पर भारत की ताकत बढ़ेगी बल्कि क्षेत्र में शक्ति संतुलन के लिहाज से भी ये काफी अहम होंगे. नए रक्षा मंत्री के लिए ये अग्निपरीक्षा है कि इन सबकी डिलिवरी समय से हो और देश में सियासत और अंतरराष्ट्रीय कूटनीति की उलझनों से भारत की ताकत बढ़ाने वाले इन डील्स पर असर न हो. आने वाले वक्त में भारत को राफेल फाइटर जेट और ये 5 हथियार मिलने वाले हैं जिनका असर रक्षा हालात पर भी होगा.

1. अगले कुछ महीनों में मिलेगा राफेल

लंबे समय से सियासी फाइट का कारण बने राफेल लड़ाकू विमानों की इसी साल भारत को फ्रांस से पहली खेप मिलेगी. दसां कंपनी के मुताबिक इस साल फ्रांस से राफेल की पहली खेप सितंबर तक भारत को मिल सकती है. भारत डील की आधी रकम का भुगतान कर चुका है. अक्टूबर 2022 तक भारत को सभी 36 विमान मिल जाएंगे. 36 राफेल लड़ाकू विमानों के लिए डील पर 2016 में हस्ताक्षर हुए थे. वायुसेना को फ्रांस से इस साल सितंबर में चार लड़ाकू विमान मिल जाएंगे. वायुसेना की योजना है कि राफेल के एक-एक स्क्वाड्रन (18 विमान) को अंबाला और हासिमरा में तैनात किया जाए, जिससे कि पाकिस्तान और चीन के मद्देनजर हवाई सुरक्षा मजबूत की जा सके.

राफेल कैसे बनेगी वायुसेना की ताकत?

राफेल लड़ाकू विमान दुनिया के सबसे अत्याधुनिक विमानों में से एक है. राफेल 150 KM रेंज वाले अत्याधुनिक मीटियोर एयर टू एयर मिसाइल से लैस हैं. राफेल हाईटेक फाइटर जेट है, जिसकी तुलना अमेरिका के F-35 फिफ्थ जनरेशन विमानों के साथ की जा सकती है. इसके सामने पाकिस्तान के F-16 विमानों की तकनीक पुराने जमाने की बात है. राफेल के आ जाने से पाकिस्तान के मुकाबले भारत की हवाई ताकत काफी बढ़ जाएगी. नए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की चुनौती सियासी विवादों में घिरे राफेल विमानों की समय से डिलिवरी करवाना होगा.

राफेल के अलावा अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर और ‘चिनूक’ हेलीकॉप्टर भी इस साल वायुसेना की ताकत में शामिल होंगी. इनके आने से जहां बॉर्डर इलाकों में भारत की ऑपरेशनल ताकत बढ़ेगी, वहीं बार्डर इलाकों और दुर्गम इलाकों में मारक क्षमता भी बढ़ेगी.

2. 22 अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बढ़ाएंगे देश का दम

मई महीने में अमेरिका ने भारतीय वायुसेना को अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर की पहली खेप सौंपी. ये पहली खेप इसी साल जुलाई में भारत पहुंच जाएगी. 2015 में भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए डील की थी. इस साल के अंत तक भारत को सभी हेलिकॉप्टर मिल जाएंगे. अपाचे दुनिया के सबसे अच्छे लड़ाकू हेलिकॉप्टर माने जाते हैं. यह खासतौर पर भारतीय वायुसेना की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं. कम ऊंचाई पर उड़ने की क्षमता की वजह से यह पहाड़ी क्षेत्रों में छिपकर वार करने में सक्षम हैं. डिलिवरी मिल जाने के बाद सरहद पर या आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन हो या बालाकोट जैसे ऑपरेशन… अपाचे गार्जियन अटैक हेलिकॉप्टर सैन्य रणनीति का महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे.

3. चिनूक हेलिकॉप्टरों से दुर्गम इलाकों में बढ़ेगी ऑपरेशनल ताकत

अपाचे अटैक हेलिकॉप्टरों के साथ-साथ चिनूक हेलिकॉप्टर भी भारतीय वायुसेना की नई ताकत बनने जा रहे हैं. इस साल की शुरुआत में अमेरिका ने 4 चिनूक हेलिकॉप्टरों की पहली खेप भारत को सौंपी थी. भारत ने अमेरिका से 2015 में 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों की खरीद की डील की थी. पहली खेप भारत आ गई है. इस साल के आखिर तक सभी 15 चिनूक हेलीकॉप्टर भारतीय वायुसेना को मिल जाएंगे. ये काफी अत्याधुनिक हेलिकॉप्टर है. अमेरिका ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर ऑपरेशन लादेन किया था इसमें चिनूक हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया था.

चिनूक बहुउद्देश्यीय हेलिकॉप्टर है जिनका उपयोग दुर्गम और ज्यादा ऊंचाई वाले स्थानों पर जवानों, हथियारों, मशीनों तथा अन्य प्रकार की रक्षा सामग्री को ले जाने में भी किया जा सकेगा. चिनूक हेलिकॉप्टर रात में भी उड़ान भरने और ऑपरेशन करने में सक्षम होते हैं. साथ ही किसी भी मौसम में इनका उपयोग किया जा सकता है. ये 20 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं और 10 टन तक का वजन ले जा सकते हैं. चिनूक की तैनाती चंडीगढ़ एयरबेस और अपाचे की पठानकोट एयरबेस में हो सकती है.

4. जवानों को मिलेंगी INSAS की जगह ASSAULT राइफलें

इसी साल फरवरी में सरकार ने सेनाओं के लिए INSAS की जगह 72000 अत्याधुनिक ASSAULT राइफलें खरीदने के लिए अमेरिका से डील की थी. एक साल में इनकी डिलिवरी होनी है. यानी अगले 6 महीने इस डील के लिए काफी अहम होंगे. ये 72 हजार अत्याधुनिक राइफलें पाकिस्तान और चीन बॉर्डर पर तैनात जवानों और कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में लगे जवानों को मिलेंगे.

यह खरीद फॉस्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत की जा रही है. इस कारण अमेरिकी कंपनी को सभी राइफलों की आपूर्ति 12 महीने के अंदर करनी होगी. अभी भारतीय सशस्त्र सेनाओं के पास इंसास राइफलें हैं और लंबे समय से यह महसूस किया जा रहा था कि जवानों को असॉल्ट राइफलों से लैस करने की जरूरत है. असॉल्ट राइफलें गठीली, मजबूत, अत्याधुनिक और मोर्चे पर रखरखाव में सुविधाजनक हैं. वर्तमान में अमेरिकी सेनाओं के साथ-साथ कई यूरोपीय देशों के जवान इन राइफलों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

5. भारत में बनेंगे अत्याधुनिक F-21 फाइटर जेट?

36 राफेल विमानों से आगे भारत की प्लानिंग 114 और अत्याधुनिक लड़ाकू विमान खरीदने की है. भारत की बढ़ती रक्षा जरूरतों के मद्देनजर अमेरिकी रक्षा उत्पादन कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने बड़ी पेशकश की है. लॉकहीड मार्टिन ने कहा है कि अगर भारत की ओर से 114 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए उसे कॉन्ट्रैक्ट मिलता है तो दूसरे देशों को इनकी बिक्री नहीं की जाएगी. इस नए लड़ाकू विमान को भारत में वायु सेना के 60 से ज्यादा स्टेशनों से परिचालन के लिए डिजाइन किया गया है और इसके महत्वपूर्ण पहलुओं में सुपीरियर इंजन मैट्रिक्स, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक क्षमता और हथियार ढोने की क्षमता शामिल है.

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय वायु सेना ने करीब 18 अरब डॉलर की लागत से 114 लड़ाकू विमान खरीद के लिए RFI (सूचना के लिए अनुरोध) या शुरुआती निविदा जारी की थी. इसे हालिया वर्षों में सेना की सबसे बड़ी खरीद के तौर पर देखा जा रहा है.

6. रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम आपूर्ति की बाधाएं खत्म होंगी?

दुनिया के अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम में से एक रूसी एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील तो पिछले साल भारत ने कर ली थी लेकिन अमेरिकी प्रतिबंध का खतरा इसके रास्ते में अड़चन बन रहा है. अगले कुछ महीनों में भारत को सैन्य कूटनीति के जरिए इन अड़चनों को दूर करना होगा. अगले साल से रूस मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डिलिवरी शुरू करने वाला है. अप्रैल 2023 तक रूस को सभी मिसाइलों की डिलीवरी करनी है.

एस-400 मिसाइल सिस्टम्स के जरिए भारत 400 किलोमीटर की दूरी तक बॉम्बर्स, जेट्स, स्पाई प्लेन्स, मिसाइल और ड्रोन्स के अटैक को ट्रेस कर सकेगा और उन्हें नेस्तनाबूद कर सकेगा. यह डिफेंस सिस्टम एक साथ 36 मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है. खासकर पाकिस्तान और चीन से हमले की स्थिति में भारत इस सिस्टम का बेहतर इस्तेमाल कर सकेगा.

इन हथियारों की विदेश से आपूर्ति के अलावा भारत की निगाह देश में रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने पर भी खास तौर पर है. ब्रह्मोस मिसाइलों की सुखोई पर तैनाती और हवाई मारक क्षमता बढ़ाने, निगरानी के लिए स्वदेशी ड्रोन उत्पादन, पानी के अंदर काम करने वाले ड्रोन, अमेठी में क्लासनिकोव फैक्ट्री में राइफल निर्माण, पिनाक एंटी बैरल तोप के निर्माण और धनुष तोपों का देश में उत्पादन बढ़ाकर न केवल भारत को सैन्य ताकत बनाना बल्कि दुनिया के कई देशों को मेड इन इंडिया हथियार मुहैया कराने पर भी भारत का फोकस रहेगा. इस लिहाज से इस साल के बचे हुए 6 महीने काफी अहम है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *