राज्य में गठित होगा ट्रेडीशनल मेडिसिन बोर्ड, राज्य स्तरीय परम्परागत वैद्य सम्मेलन

रायपुर
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के परंपरागत वैद्यों के ज्ञान को लिपिबद्ध करने और जड़ी बूटियों के संरक्षण-संवर्धन तथा वैद्यों के ज्ञान के ज्ञान का लाभ पूरे समाज तक पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ में ट्रेडीशनल मेडिसिन बोर्ड का गठन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री रविवार को पंडित जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के सभागार में राज्य स्तरीय परम्परागत वैद्य सम्मेलन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रदेश में बड़े पैमाने पर लघुवनोपज का उत्पादन होता है। इसके अलावा बड़ी संख्या में वैद्य हैं। जो कि जड़ी बूटियों के जरिए इलाज करते हैं। खासकर वनक्षेत्रों में बड़ी संख्या में वैद्य काम कर रहे हैं। सम्मेलन में भी प्रदेशभर से करीब एक हजार वैद्य आए हुए हैं।

यह आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग, राज्य औषधि पादप बोर्ड, लघु वनोपज संघ तथा वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने की । छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष भरत साय और मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *