कलेक्टर ने दिए युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के टिप्स

जबलपुर
जिला प्रशासन द्वारा प्रारम्भ किये गए कैरियर गाईडेंस कार्यक्रम के तहत  आज रविवार को कलेक्टर श्री भरत यादव ने मॉडल स्कूल पहुँचकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की क्लास ली। श्री यादव ने इस अवसर पर अपने अनुभव सुनाए। उन्होंने परीक्षाओं के लिये बिषय के चयन को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए युवाओं से कहा कि बिषय वही चुने जिनमें उन्हें ज्यादा रुचि है और अपने आपको मजबूत मानते हो।

कलेक्टर ने कहा कि युवाओं को चयनित बिषयों का बार-बार और गहराई से अध्ययन भी करना होगा। हर बार उन्हें कोई न कोई नई चीज जानने और समझने को मिलेगी। युवाओं को अपने आप पर विश्वास करना होगा लेकिन अति आत्मविश्वास से बचना होगा।

यादव ने युवाओं को प्रतिदिन का पढ़ाई का शेड्यूल तय करने और अनुशासन में रहकर उसका पालन करने की समझाईश भी दी। उन्होंने कहा कि हो सकता है आपके ऊपर सामाजिक दबाब भी हो लेकिन उन्हें कौन क्या कह रहा है इसकी परवाह नहीं करनी है। श्री यादव ने आपका फोकस सिर्फ पढ़ाई, मेहनत और लक्ष्य को पाने का होना चाहिए। सफल होने पर वे ही लोग सबसे पहले शुभचिंतक बनकर आपके सामने खड़े दिखाई देंगे जो  तैयारियों के दौरान हतोत्साहित करने का कोई मौका नहीं छोड़ते थे ।

श्री यादव ने युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों पर सीनियर्स से मार्गदर्शन लेने और उनके अनुभव का लाभ उठाने की सलाह भी दी। कलेक्टर ने कहा कि उन्हें अपने साथियों से भी तैयारियों को लेकर लगातार सलाह-मशविरा करते रहना चाहिए। आपस मे चर्चा करने से एक दूसरे का ज्ञान भी बढ़ेगा और कठिनाई का निराकरण भी होगा।

 बता दें कि जिला प्रशासन द्वारा यूपीएससी, एमपी पीएससी, एसएससी, रेलवे, बैंकिंग एवं अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिये कैरियर गाईडेंस  कार्यक्रम कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर ही प्रारम्भ किया गया है।कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज लगाई गई कक्षा में युवाओं को सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने भी युवाओं को परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के संयोजक सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने बताया कि एमपी पीएससी की 12 जनवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा के मद्देनजर कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर अब प्रत्येक गुरूवार और शुक्रवार को भी सुबह 8.30 बजे से कैरियर गाइडेंस की कक्षाएं लगाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि गुरूवार एवं शुक्रवार को भी कैरियर गाइडेंस की कक्षाएं लगाने का मुख्य मकसद एमपी पीएससी परीक्षा का कोर्स पूरा कराना है। श्री दीक्षित के मुताबिक शनिवार और रविवार की कक्षाएं यथावत् तय समय पर लगाई जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *